पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:108 कलश से भगवान का महामस्तकाभिषेक

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुनिश्री विहसंत सागर के सानिध्य में हुआ आयोजन

अटेर क्षेत्र के रानी बिरगवां गांव में शनिवार को मुनिश्री विहसंत सागर महाराज के सानिध्य में सकल जैन समाज श्रद्घालुओं ने मुनि भगवान सुव्रतनाथ का 108महामस्तकाभिषेक करते हुए विशेष पूजा-अर्चना की।

गौरतलब है कि रानी बिरगबां गांव में प्राचीन जैन मंदिर में श्रद्घालुओं के द्वारा मुनि भगवान सुव्रतनाथ महामस्तकाभिषेक धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें अटेर सहित जिला मुख्यालय से सैकड़ों श्रद्घालु रानी बिरगबां पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सर्वप्रथम भगवान का महामस्तकाभिषेक करते हुए शांतिधारा पूजन किया।

इस अवसर पर मुनि विहसंत सागर महाराज ने कहा कि जिस प्रकार पशु को घास तथा मनुष्य को आहार के रूप में अन्न की आवश्यकता होती है। उसी प्रकार भगवान को भावना की जरूरत होती है। प्रार्थना में उपयोग किए जा रहे शब्द महत्वपूर्ण नहीं बल्कि भक्त के भाव महत्वपूर्ण होते है। आज हम सभी भक्ति भाव के साथ भगवान मुनिसुव्रतनाथ का महामस्तकाभिषेक कई वर्षों बाद कर रहे है।

उन्होंने बताया कि रागी जीव चार प्रकार के होते हैं। पहला धर्मनुरागी, दूसरा विषय अनुरागी, तीसरा प्रेमानुरागी, चैथा मज्जानुरागी होता है। धर्मानुरागी केवल धर्म के बारे में सोचता है, विषय अनुरागी व्यक्ति सिर्फ गृहस्थी के बारे में ही सोचता है वही प्रेमानुरागी दूसरों से प्रेम करता है, जबकि मज्जानुरागी केवल रक्त वाले संबंधों के बारे में ही सोचता है दूर के रिश्ता होने पर भी वह उससे प्रभावित होता है। इसलिए व्यक्ति को हमेशा धर्मानुरागी बनकर धर्म की प्रभावना, भगवान की भक्ति नित प्रतिदिन अभिषेक पूजन करते रहना चाहिए।

फूप में हुआ मुनिश्री का मंगल विहार
रानी बिरगबां गांव में धार्मिक कार्यक्रम के बाद मुनि विहंसत सागर महाराज का ससंघ फूप के लिए मंगल विहार हुआ। शनिवार शाम को फूप में महाराज का मंगल प्रवेश होने से श्रद्घालुओं के द्वारा भव्य स्वागत किया गया। बता दें कि शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर फूप समिति द्वारा श्रीशांतिनाथ चेरिटेबल हॉस्पिटल एवं संत आश्रय बनाया जाएगा। जिसका 9 फरवरी को मुनिश्री भूमि पूजन और शिलान्यास करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें