पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंत्री ली क्लास:मंत्री डॉ. अरविंद भदौिरया ने सिखाया जीवन प्रबंधन का पाठ

भिंड20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बोले- दैनिक भास्कर समूह के चेयरमैन स्व. रमेश अग्रवाल ने सिखाया काम करना

प्रदेश सरकार के लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया शुक्रवार को एमजेएस महाविद्यालय में संचालित संकल्प कोचिंग में मैनेजमेंट गुरु के रूप दिखाई दिए। यहां उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को जीवन और समय का प्रबंधन सिखाते हुए कहा कि शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा का जब फोकस एक जगह होता है तो वह व्यक्ति अपने लक्ष्य में ज़रूर सफल होता है। मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि जब भी आप असफल होते हैं तो निश्चित मानिए कि आपके फोकस में कहीं न कहीं कमी रही।

इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य मालवीय विमल, संकल्प कोचिंग के संचालक प्रो. अभिषेक यादव, एपीसी सत्यभान सिंह भदौरिया, व्याख्याता दिनेश सिंह भदौरिया, भाजपा महामंत्री सतेंद्र सिंह भदौरिया सहित अन्य लोग उपस्थित थे। मंत्री डॉ. भदौरिया ने दैनिक भास्कर के चेयरमैन स्व. रमेशचंद्र अग्रवाल का जिक्र करते हुए कहा कि एक बार फ्लाइट में उनसे मुलाकात हुई तो मैंने उनसे पूछा कि आपका काम करने का तरीका क्या है। अग्रवाल ने बताया था कि एक होता है, हमें यह काम करना है। दूसरा होता है हमें यह काम करना ही है। जब ‘ही’ शब्द जुड़ जाता है तो उस काम के लिए सारे आवश्यक संसाधन भी जुटना शुरू हो जाते हैं। इसी प्रकार से 22 विधायकों के साथ 22 दिन जब बैंगलुरु रहा तो कई लोगों ने 100-100 करोड़ रुपए के प्रलोभन दिए। कहा कि सिर्फ 2 घंटे के लिए आप सो जाओ। मन ने कहा सो जाओ। लेकिन बुद्धि ने कहा नहीं। क्योंकि हमें सरकार बनाना ‘ही’ थी।

दिमाग को डस्टबिन न बनने दें: मंत्री भदौरिया
मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि अपने यहां ऊर्जा की कमी नहीं है, भंडार है। बस इस ऊर्जा को सही दिशा मिलने की जरूरत है। एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाया तो वे देश के राष्ट्रपति बने। दाउद ने अपनी ऊर्जा नकारात्मक दिशा में लगाई तो वह अंडर वर्ल्ड का डॉन बना। इसलिए हमेशा अपने दिमाग में नकारात्मक भाव नहीं आने देना है। हमारा दिमाग डस्टबिन नहीं है। जो हम उसमें कचरा इकट्ठा करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें