पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:जेसूपुरा में बन रहा नया सब स्टेशन 5 माह बाद मिलेगी 24 घंटे बिजली

अबनीश श्रीवास्तव | भिंड2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जेसूपुरा गांव में बिजली सबस्टेशन के लिए निर्माण कार्य कराते इंजीनियर। - Dainik Bhaskar
जेसूपुरा गांव में बिजली सबस्टेशन के लिए निर्माण कार्य कराते इंजीनियर।
  • केंद्र की महारत्न कंपनी बना रही 320 एमवीए का बिजली सब स्टेशन

शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है। जेसूपुरा गांव में 220/132 केवी का नया विद्युत सबस्टेशन बन रहा है, जिससे न सिर्फ शहर की विद्युत क्षमता दोगुनी हो जाएगी। बल्कि शहरवासियों को 24 घंटे निर्बाध बिजली मिल सकेगी। केंद्र सरकार की महारत्न कंपनी पावर ग्रिड इसे उच्चस्तरीय मानकों के साथ तैयार कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि पांच महीने में यह सबस्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा।

यहां बता दें कि वर्तमान में शहर के लोगों को औसतन 15 से 16 घंटे ही बिजली मिल रही है। यह भी उन इलाकों में जहां से बिजली कंपनी को हर महीने अच्छा राजस्व मिलता है। शेष जिन इलाकों में बिजली कंपनी का बकाया अधिक है वहां हालात ओर भी खराब है।

हालांकि शहरवासियों को 24 घंटे निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा भिंड शहर के आईटीआई स्थित 132 केवी विद्युत सबस्टेशन की क्षमता वृद्धि की जा रही है। इसके लिए शहर से करीब 13 किलोमीटर दूर जेसूपुरा गांव में 220/132 केवी का नया सब स्टेशन तैयार किया जा रहा है, जिसकी क्षमता 320 एमवीए की होगी। इसके लिए सबस्टेशन पर 160-160 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर भी आ चुके हैं। वहीं अब इनके इंस्टॉलेशन (अधिष्ठापन) की तैयारी चल रही है।

आंधी-पानी में भी निर्बाध मिलेगी बिजली

जेसूपुरा पर बन रहे 220/132 केवी सबस्टेशन के तैयार होने के बाद भिंड शहर के आईटीआई स्थित 132 सबस्टेशन पर डबल लाइन हो जाएगी, जिसके बाद आंधी पानी में भी शहरवासियों को निर्बाध बिजली मिलती रहेगी। वजह यह है कि अभी शहर के आधे हिस्से में बिजली सप्लाई वाटर वर्क्स सबस्टेशन से होती है। यहां बिजली मेहगांव के 132 केवी सबस्टेशन से आती है। फॉल्ट होने पर कई बार 24 से 48 घंटे तक आधे शहर में ब्लैक आउट रहता है। लेकिन जेसूपुरा स्थित पावर ग्रिड के सबस्टेशन से 132 लाइन आईटीआई फीडर पर आने के बाद मेहगांव की निर्भरता खत्म हो जाएगी।

भिंड-गुना पावर ग्रिड के तहत निर्माण

भिंड-गुना पावर ग्रिड योजना के तहत इस सबस्टेशन को भिंड के अलावा गुना में भी बनाया जा रहा है, जिससे शिवपुरी और मुरैना तक लाइन दी जाएगी। जबकि दूसरा सबस्टेशन भिंड जिले के जेसूपुरा में बन रहा है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर सरकार 411 करोड़ रुपए खर्च कर रही है।

6 एकड़ जमीन पर बन रहे इस सबस्टेशन का निर्माण कार्य जुलाई 2019 में शुरु हुआ था। जेई इलेक्ट्रीकल रीतेंद्र सिंह, जेई सिविल बिट्टू कुमार, इलेक्ट्रिकल फील्ड इंजीनियर मनीष साहू, सिविल फील्ड इंजीनियर अंकित शर्मा, फील्ड सुपरवाइजर राहुल वास्कले और विजय देवांग की देखरेख में इसका कार्य जोरों पर चल रहा है।

गोरमी और पोरसा को भी मिलेगा लाभ

जेसूपुरा गांव में बन रहे इस विद्युत उपकेंद्र से भिंड शहर के साथ साथ मेहगांव के गोरमी और मुरैना जिले के पोरसा को भी लाभ मिलेगा। जेसूपुरा से भिंड शहर के अलावा गोरमी और पोरसा के लिए 132 केवी की लाइनें बिछाई जाएगी। साथ ही भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए यहां से 6 अन्य लाइनें निकालने का भी प्रावधान रखा गया है।

मालनपुर से आएगी 220 केवी लाइन

जेसूपुरा विद्युत उपकेंद्र पर मालनपुर से 220 केवी की लाइन आएगी। इस लाइन को लाने के लिए मालनपुर से भिंड तक 220 लाइन के 170 टॉवर खड़े किए जा रहे हैं। वहीं जेसूपुरा से भिंड आईटीआई तक 132 केवी की लाइन ले जाने के लिए 45, गोरमी के लिए 86 और पोरसा के लिए 132 टॉवर खड़े करने का कार्य भी चल रहा है।

मई तक तैयार हो जाएगा सब स्टेशन

भिंड, गोरमी और पोरसा को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के लिए जेसूपुरा में 220/132 केवी सबस्टेशन बनाया जा रहा है। कोशिश है कि मई तक हम इस कार्य को पूरा कर लें। - अनिल कटारिया, सहायक अभियंता, पावरग्रिड

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें