पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाव की तैयारी:राउंड पर क्यू-आर कोड डाला, अब चुनाव में फायरिंग हुई तो सीधे पकड़े जाएंगे बंदूक धारी

भिंड8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाइसेंसधारियों के राउंड पर पुलिस डाल रही लाइसेंस नंबर

चंबल अंचल में बुलेट फ्री चुनाव कराना हमेशा से ही पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है । ऐसे में उपचुनाव में फायरिंग रोकने के लिए एसपी मनोज कुमार सिंह ने राउंड पर क्यू-कोड डलवाना प्रारंभ कर दिया है। शनिवार को गोहद विधानसभा क्षेत्र के मालनपुर थाना से 540 राउंड पर क्यू-कोड डाले जाने के बाद एसपी ने उन्हें लायसेंसधारियों को सौंप दिया है। साथ ही लायसेंसधारियों को बता दिया है कि यदि इस राउंड का खोखा कहीं मिला तो सीधे कार्रवाई आप पर होगी।

दरअसल चुनाव के दौरान पुलिस लाइसेंसी हथियार तो थानों जमा करा लेती है। लेकिन बदमाश लायसेंसधारियों से राउंड लेकर अवैध हथियारों (कट्टा, पिस्टल, बंदूक) से फायर कर हिंसा फैलाते हैं। ऐसे में एसपी मनोज कुमार सिंह ने जिले करीब 22 हजार 400 लायसेंसधारियों से उनके पास रखे सभी राउंड मंगवाना शुरु कर दिए हैं। साथ ही इन राउंड पर थानों में पुलिस क्यू-कोड डाल रही है।

ऐसे कर रहे कोडिंग
एसपी मनोज कुमार सिंह ने एक विशेष प्रकार की स्याही तैयार कराई है, जिसके तहत 12 बोर के राउंड पर स्याही से कोड तैयार किया जा रहा है। जबकि मेटल राउंड पर इंफ्रारेड कोड बनाया जाएगा। इस कोड में राउंड जिस लायसेंसधारी ने खरीदा है उस पर उसके लाइसेंस का नंबर डाला जा रहा है। इसके लिए मशीनें भी मंगाई है।

क्या होगा फायदा
कारतूस पर कोडिंग होने का सबसे बड़ा फायदा अपराध की जांच में होगा। किसी भी घटना के घटित होने के उपरांत जैसे ही पुलिस को खाली खोखा मिलेगा उसे स्कैन करते ही पता चल जाएगा कि किस लाइसेंसी को दिया गया था। जिसके बाद पुलिस उक्त लाइसेंसी तक पहुंचकर घटना घटित करने वाले आरोपी तक पहुंच सकेगी।

फायरिंग रोकने का प्रयास
चंबल अंचल में फायरिंग की कई घटनाएं होती हैं। वहीं चुनाव के समय फायरिंग रोकने के लिए कारतूस पर कोडिंग की जा रही है। आज मालनपुर क्षेत्र के लोगों को कारतूस पर कोड डालकर वापस किए गए हैं।
- मनोज कुमार सिंह, एसपी, भिंड

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें