पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:बस स्टैंड के बजाय सड़क पर उतार रहे सवारी, दिन में कई बार ट्रैफिक जाम

भिंड22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बस चालक और परिचालकों की मनमानी का खामियाजा भुगत रहे राहगीर
  • ट्रैफिक जाट्रैफिक पुलिस भी नहीं कर रही कारगर कार्रवाई म में आए दिन फंस जाती है एंबुलेंस

शहर में बस स्टैंड के सामने मुख्य मार्ग पर ही बसों को रोककर सवारी व सामान उतारने और यात्रियों को बैठाए जाने की प्रक्रिया के चलते आवागमन करने वालों को जाम के हालात का सामना करने को मजबूर होना पड़ रहा है। इस समस्या के चलते यातायात पुलिस द्वारा कई बार बस चालक और परिचालकों को हिदायत दिए जाने के बाद भी बसों को मुख्य मार्ग पर ही रोका जा रहा है।

इससे जाम की स्थिति दिन में कई बार बन रही है। इस प्रकार के हालात तब हैं जब एक नहीं दो-दो बस स्टेंड हैं। इन पर बड़ी संख्या में बसें रुक सकती हैं। लेकिन जल्दबाजी के फेर में सड़क पर ही बसें खड़ा किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

यहां बता दें शहर में रोडवेज और प्राइवेट बस स्टैंड आसपास ही हैं। यहां से दिन भर विभिन्न स्थानों के लिए बसों का आवागमन होता है। लेकिन कई बसों के चालक और परिचालक मनमानी करते हुए बसों को मुख्य रोड पर ही खड़ा कर रहे हैं। इस कारण दिन में कई बार जाम के हालात बन रहे हैं।

वैसे तो बसों के सड़क पर गुजरने पर ही यातायात प्रभावित होने लगता है और जब इन्हें सड़क पर ही खड़ा कर सवारियों को उतारने- चढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है तब यातायात जाम के हालात निर्मित हो जाते हैं। इस प्रकार के हालात में कई बार तो एंबुलेंस तक को जाम में फंसे हुए देखा गया है। यह ऐसा स्थल है जहां से अगर कोई वैकल्पिक मार्ग होकर जल्दी गुजरना चाहे तो यह भी संभव नहीं है। क्योंकि आसपास के दूसरे मार्ग काफी फेर वाले हैं।

महिलाओं व बच्चों को सर्वाधिक परेशानी
बसों के सड़क पर रोके जाने की स्थिति में महिलाओं व बच्चों को सर्वाधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिन लोगों द्वारा ऐसा किए जाने पर आपत्ति की जाती है तो बसों पर तैनात स्टॉफ द्वारा अभद्रता पूर्ण व्यवहार भी किया जाता है।

किराया मनमाना और सुविधाओं का अभाव
काेरोना काल के बाद जिन रूटों पर बसों का संचालन शुरू हुआ है उनमें कई के परिचालक यात्रियों से निर्धारित से अधिक किराया वसूल रहे हैं। बसों में सुविधाओं की बात की जाए तो सीटों के बीच की दूरी इतनी कम है कि यात्रियों के पैर फंसकर रह जाते हैं।

चालान सहित अन्य कार्रवाई की जाएगी
^बसों को मुख्य मार्ग पर न रोके जाने की हिदायत बस संचालकों को दी गई है। अगर इनके रवैए में सुधार हुआ तो इनके विरुद्ध चालान सहित अन्य नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
रणजीत सिंह सिकरवार, यातायात प्रभारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें