पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Bhind
  • The Dairy Was Raided When Fake Milk Was Being Prepared, 75 Liter White Solution Was Also Mixed With Hydrogen Peroxide.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पावई में पुलिस का छापा:डेयरी पर छापा मारा तब तैयार हो रहा था नकली दूध, 75 लीटर सफेद घोल के साथ हाइड्रोजन परॉक्साइड भी मिला

भिंड2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बंटी ओझा की डेयरी पर रखा सामान ओर केमिकल के डब्बे। - Dainik Bhaskar
बंटी ओझा की डेयरी पर रखा सामान ओर केमिकल के डब्बे।
  • डेयरी सील, अब एफआईआर की तैयारी
  • सूचना देने के बाद भी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने नहीं लिया सैंपल, बहाना… संचालक भाग गया था

जिले में मिलावटी दूध का काराेबार बड़े पैमाने पर चल रहा है। गुरुवार को पुलिस ने पावई गांव में संचालित डेयरी पर छापा मारा ताे यहां नकली दूध तैयार किया जा रहा था। माैके पर एक ड्रम में मिल्क पाउडर से तैयार किया जा रहा नकली दूध का करीब 75 लीटर घोल मिला।

साथ ही मौके पर 200 लीटर दूध भी मिला। डेयरी से पुलिस ने हाइड्रोजन पराॅक्साइड सहित अन्य केमिकल भी बरामद किए हैं। पुलिस ने नकली दूध की सैंपलिंग के लिए जब खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को भी बुलाया लेकिन पकड़े गए संदिग्ध दूध सहित अन्य सामान की सैंपलिंग नहीं की गई। इसके पीछे बहाना यह बनाया गया कि डेयरी संचालक मौके से भाग गया था। हालांकि डेयरी को सील कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा माफिया के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश देने के बाद पुलिस मिलावटी दूध के कारोबारियों पर लगातार सख्ती किए हुए है। गुरुवार को मुखबिर की सूचना हेडक्वार्टर डीएसपी मोतीलाल कुशवाह ने पावई गांव के अदरस मोहल्ला में संचालित डेयरी पर छापा मारा। यहां से नकली दूध सहित बड़ी मात्रा में केमिकल पकड़ा।

आमतौर पर पुलिस या प्रशासन जब भी डेयरी या चिलर सेंटर पर छापामार कार्रवाई करता है तो नकली दूध तैयार करने वाला पाउडर मिलता है या बना हुआ दूध मिलता है लेकिन गुरुवार को जब पुलिस टीम पावई में डेयरी पर पहुंची तो उसे नकली दूध तैयार होता हुआ मिला। कार्रवाई के दौरान डेयरी संचालक बंटी ओझा निवासी पावई मौके से फरार हो गया। इस कार्रवाई में अटेर तहसीलदार भी शामिल रहे।

यह पकड़ा गया सामान: पुलिस की छापामार कार्रवाई में 200 लीटर दूध (मिक्स), 75 लीटर दूध का तैयार घोल, 2 टिन रिफायंड पॉम ऑयल, 5 लीटर केमिकल, 1 केन (15 लीटर की) हाइड्रोजन परॉक्साइड, 2 लीटर रेंजी, 50 किलोग्राम क्रीम और 2 किलोग्राम घी जब्त किया है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार क्रीम में मक्खियां लग रही थाँ। साथ ही जहां यह सामग्री तैयार हो रही थी, वहां भी काफी गंदगी थी।

फूड सेफ्टी ऑफिसर को पहले ही दे दी सूचना, फिर भी सैंपलिंग नहीं

पुलिस के अनुसार पावई गांव में नकली दूध तैयार किए जाने की सूचना मिलने पर फूड सेफ्टी ऑफिसर को सूचना भेजी गई कि वे कार्रवाई के लिए तैयार हो जाएं। पुलिस ने जब छापा मार कार्रवाई कर बड़ी मात्रा में सामान पकड़ा तो फूड सेफ्टी टीम को मौके पर बुलाया गया लेकिन टीम ने वहां से किसी भी सामग्री की सैंपलिंग नहीं की। इसके पीछे कारण यह बताया गया कि डेयरी संचालक फरार हो गया था। इसलिए पूरी डेयरी सील कर दी गई है।

एक महीने में 6वीं कार्रवाई, 5वीं एफआईआर की तैयारी

मिलावटी दूध के कारोबार को लेकर पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह के निर्देशन में पिछले एक महीने में यह छठवीं बड़ी कार्रवाई है। इस दौरान 4 लोगों के विरुद्ध पुलिस एफआईआर दर्ज हो चुकी है। वहीं पावई में भी नकली दूध सहित अन्य केमिकल आदि पकड़े जाने के बाद पुलिस अब 5वीं एफआईआर दर्ज करने की तैयारी में है। इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग से प्रतिवेदन मांगा गया है।

घर में वृद्धा थी, इसलिए सैंपल नहीं लिया

पावई में डेयरी संचालक भाग गया था। सैंपलिंग के बाद संचालक के हस्ताक्षर होते हैं। जबकि उसके घर में सिर्फ बूढी दादी थी, जो हस्ताक्षर करना नहीं जानती थी। इसलिए सैंपलिंग नहीं की गई।

- रीना बंसल, फूड सेफ्टी ऑफिसर, भिंड

लगातार कार्रवाई की जा रही है

मिलावटी दूध के कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। गुरुवार की सुबह पावई गांव में एक डेयरी पर छापा मारकर केमीकल व नकली दूध पकड़ा है।

-मनोज कुमार सिंह, एसपी भिंड

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें