पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन:जिन्हें लगना थी वैक्सीन उन्होंने बंद किए मोबाइल फोन, रफ्तार बढ़ाने पुराने को लगवा दिया टीका

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगवाती हुई डॉ. अंशू मिश्रा। - Dainik Bhaskar
जिला अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगवाती हुई डॉ. अंशू मिश्रा।
  • सॉफ्टवेयर की धीमी गति के चलते आधार और मोबाइल नंबर नोट कर लगवा रहे टीका

कोरोना काल में फ्रंट लाइन में काम करने वाले लोग सबसे पहले वैक्सीन लगवाए जाने से डर रहे हैं। यही वजह है कि चौथे दिन जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जाना थी, उनमें से ज्यादातर के मोबाइल फोन बंद आए। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के लिए पुराने लोगों को बुलवाकर टीका लगवाया। गुरुवार को जिले में कुल 90 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई।

यहां बता दें कि जिला अस्पताल के 393 हेल्थ वर्क्स ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीयन कराया है। लेकिन सबसे पहले इन्हें ही कोरोना वैक्सीन लगाए जाने को लेकर कुछ लोगों में डर दिखाई दे रहा है। यही वजह है कि पिछले तीन दिन से जिला अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। लेकिन जितनी संख्या में लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए मैसेज भेजे जा रहे हैं, उतनी संख्या में वे अस्पताल नहीं पहुंच रहे हैं। गुरुवार को कोरोना वैक्सीन के लिए 93 लोगों को मैसेज भेजे गए, जिसमें 00 लोग ही टीका लगवाने आए। शेष में ज्यादातर के मोबाइल फोन बंद जाते रहे अथवा उन्होंने न आने कोई न कोई कारण बता दिया।

मैसेज के बाद लगाए फोन, तो मिले यह जवाब

फ्रंट लाइन अधिकारी कर्मचारी जवाब

डॉ. आरके मिश्रा- तबियत खराब है। डॉ. आरके सिंह- फोन नहीं उठाया। डॉ. आरके अग्रवाल- एलर्जी है। डॉ. राधा अग्रवाल- आने से मना कर दिया। डॉ. रेनू शर्मा- अस्थमा की शिकायत है। रेखा उईके स्वास्थ्य कर्मी- बालाघाट है। प्रमिला चौहान स्वास्थ्य कर्मी- मेटरनिटी लीव पर हैं। दुर्गा देवी स्वास्थ्य कर्मी- 5 माह का बच्चा है। केदार दत्त गौड़ स्वास्थ्य कर्मी- रौन यूपीएचसी पर हैं। रंजना दौहरे- सिर में दर्द है।

(नोट- ज्यादातर के इसी तरह के जवाब आए या फिर उनके फोन नहीं उठे।)

साॅफ्टवेयर धीमा हुआ तो सादा कागज पर दर्ज किए नाम

अभियान में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नया फंडा निकाला है। साॅफ्टवेयर की रफ्तार काफी धीमी है। ऐसे में गुरुवार को जब नए लोग नहीं आए तो पुराने लोगों (पिछले दिनों बुलाए गए) को बुला लिया और सादा कागज पर उनके नाम पते दर्ज कर उन्हें कोरोना वैक्सीन लगाई गई।

256 लोगों को लगा टीका

जिला अस्पताल में चार दिन में सिर्फ 256 लोगों को कोरोना वैक्सीन लग पाई है। जबकि सरकार द्वारा तय की गई गाइड लाइन प्रतिदिन 100 लोगों के मान से चार दिन में 400 लोगों को कोरोना वैक्सीन लग जाना चाहिए थी।

आधार व मोबाइल नंबर लेकर वैक्सीन लगवाई

साॅफ्टवेयर की गति धीमी है, इसलिए जिला अस्पताल में 393 हेल्थ वर्क्स की सूची निकाली थी। जो भी लोग आए उनके आधार नंबर और मोबाइल नंबर लेकर उन्हें वैक्सीन लगवाई गई है।

-डॉ. पवन जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी, भिंड

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें