पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समस्या:गौरी सरोवर रोड से पानी उतरा तो मरी मिलीं हजारों मछलियां, आसपास के क्षेत्र में दुर्गंध

भिंड11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पानी में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने और गंदगी से मर रहीं मछलियां
  • मरी मछलियों के उठाव का काम शुरू हुआ पर धीमी गति बनी परेशानी

ऐतिहासिक गौरी सरोवर में मछलियां मरने का सिलसिला शुरू हो गया है। सरोवर के किनारे की रोड से पानी उतरने के बाद सैकड़ों मरी हुई बगल में पड़ी हुई हैं। इससे सरोवर के निकट रहने वाले तथा रोड से आवागमन करने वाले दुर्गंध से हैरान हैं। इस समस्या को लेकर मानवता फाउंडेशन द्वारा आज प्रशासन का ध्यानाकर्षित कराया गया। इसके बाद नगर पालिका का अमला सरोवर तट पर पहुंच गया है। लेकिन बड़ी संख्या में मछलियों के मरने से इनके उठाव के लिए कम संख्या कर्मचारियों के पहुंचने से जल्दी इस समस्या का समाधान होता नजर नहीं आ रहा है। यहां बता दें गौरी सरोवर में बड़ी संख्या में मछलियां हैं और वर्षाकाल में इनके मरने की स्थिति बनती है। यह सिलसिला कभी आठ दिन तो कभी पंद्रह दिन तक चलता है। मछलियां मरने का कारण बारिश के दिनों में पानी में ऑक्सीजन की मात्रा कम होना सरोवर में गंदे नालों का पानी पहुंचना है। लेकिन इसके बाद एक पखवाड़े से अधिक समय तक दुर्गंध युक्त वातावरण रहने की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में जहां एक ओर सरोवर किनारे मॉर्निंग वॉक करने वालों को परेशानी होती है, वहीं दूसरी ओर आने- जाने वालों और निकटस्थ के इलाके में रहने वालों को परेशानी का सामना करने को मजबूर होना पड़ता है। इस समस्या का समाधान मरी हुई मछलियों के उठाव कराकर शहर से दूर नष्ट कराए जाने पर होता है लेकिन यह काम जितनी तेजी से होता है समस्या का समाधान उतनी ही जल्दी हो जाता है।

पानी में उतराती व सड़क के किनारे पड़ी हैं मछलियां
गौरी सरोवर में नाले-नालियों का गंदा पानी जमा होने व मीट मंडी का कचरा फैंके जाने से इसका पानी खराब हो गया है। इस कारण भी पानी में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। शुक्रवार की सुबह गौरी सरोवर के पानी में सैकड़ों की संख्या में मरी मछली दिखाई दी। आसपास के लोगों द्वारा बताया गया कि मछलियां के मरने का सिलसिला दो दिन से चल रहा है। जिसकी दुर्गंध से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

नगर पालिका का अमला पहुंचा पर संख्या कम
प्रशासन को सरोवर में मछलियां मरने से लोगों को हो रही परेशानी की सूचना मिलने के कुछ ही देर बाद नगर पालिका अमला पहुंच गया। इसके द्वारा मरी हुई रोड के किनारे पड़ी मछलियों को समेटने का काम भी शुरू कर दिया गया लेकिन सफाई कर्मचारियों की संख्या कम होने से यह काम लंबा खींचने की स्थिति बनेगी। बताया गया है नगर पालिका शनिवार से काम में तेजी लाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें