पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विचार दिवस पर कार्यक्रम:स्काउट-गाइड के लिए बनेगा प्रशिक्षण केंद्र यहां राष्ट्रीय स्तर तक के शिविर लग सकेंगे

भिंड7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भिंड। कार्यक्रम में प्रस्तुति देती हुई छात्राएं। - Dainik Bhaskar
भिंड। कार्यक्रम में प्रस्तुति देती हुई छात्राएं।
  • विचार दिवस के रूप में मनाया बीपी डे, स्काउट्स ने रंगारंग प्रस्तुतियां दीं

जिला मुख्यालय पर स्काउट एवं गाइड के लिए प्रशिक्षण केंद्र बनाया जाएगा। यह प्रशिक्षण केंद्र इतना बेहतर होना चाहिए जिसमें राज्य ही नहीं राष्ट्रीय स्तर के कैंप आयोजित हो सकें। यह बात डीईओ एवं पदेन जिला स्काउट कमिश्नर हरभवन सिंह तोमर ने स्काउटिंग के फाउंडर मिस्टर रॉबर्ट स्टीफेनसन स्मिथ बेडेन पावेल एवं ऑलवे एसटी क्लियर बेडेन पावेल जन्म दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कही। इसके साथ ही उन्होंने कोविड- 19 संक्रमण के दौर और बाढ़ से घिरे लोगों के बीच किए गए जनसेवा के कार्यों के लिए स्काउट की सराहना की।

डीईओ कार्यालय प्रांगण में कार्यक्रम में एडीपीसी सत्य भान सिंह भदौरिया ने स्काउट व गाइड के गले में बांधे जाने वाले स्कार्फ की गांठ के संदर्भ में कहा कि यह गांठ इसलिए लगाई जाती है कि हम समाज में कोई नेक काम करें और इसके बाद ही गांठ खोलें। जिला संगठन आयुक्त अतिबल सिंह के द्वारा राबर्ट स्टीफेनसन बेडेन पावेल के जन्म दिवस और उनके द्वारा किए गए कार्यों के साथ ही जिले में संगठन की संचालित गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में उपस्थित अन्य लोगों द्वारा भी स्काउट व गाइड के संगठन को हर संभव सहयोग के लिए आश्वस्त किया गया। इस मौके पर एडीपीसी नरेंद्र सिंह तोमर, जिला क्रीड़ा अधिकारी जीवन सिंह जादौन, जिला उर्दू प्रभारी अजहर मोहम्मद सिद्दिकी, बीईओ उमेश सिंह भदौरिया एवं शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल क्रमांक 2 के प्राचार्य वीपी पांडे सहित स्काउट गाइड के रोवर रेंजर उपस्थित थे।

कार्यक्रम में विभिन्न ब्लाक से आए स्काउट्स द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी गईं। इनका कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों द्वारा उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला संगठन आयुक्त अतिबल सिंह ने किया। उनके सहयोगी के रूप में भदोरिया, कृति भदौरिया, महेश कुमार कनेरिया, अमर सिंह विमल, सतीश कुमार थापक, देवेंद्र कुमार श्रीवास्तव, नीरज कुमार शर्मा, भंवर सिंह नरवरिया, मधुबाला सिंह तोमर, आरती शर्मा, अर्चना सोनी, भारत सिंह कुशवाह आदि स्काउट गाइड रोवर रेंजर ने कार्यक्रम की सफलता में महती भूमिका निभाई।

विषम परिस्थितियों में योगदान करने वाले स्काउट का सम्मान किया
कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाले स्काउट्स को शील्ड प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। जबकि कोरोना काल एवं बाढ़ राहत कार्य में योगदान करने वालों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही विषम परिस्थितियों के दौरान जन सहयोग करने और जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने वालों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अंत में सभी से समाज के लिए काम करते रहने के संकल्प कराया गया।

डीईओ कार्यालय प्रांगण में बनेगा स्काउट व गाइड का प्रशिक्षण केंद्र
स्काउट व गाइड के लिए प्रशिक्षण केंद्र डीईओ कार्यालय प्रांगण में बनेगा। इसी स्थान पर आज कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां बता दें डीईओ कार्यालय के पीछे की ओर पड़े मैदान में प्रशिक्षण केंद्र बनाए जाने की योजना बनाई गई है। अब तक इस स्थान का उपयोग आसपास के लोगों और सब्जी कारोबारियों द्वारा गंदगी फेंकी जा रही थी। यहां कार्यक्रम आयोजित किए जाने से पहले स्काउट गाइड संगठन द्वारा इसकी साफ- सफाई कराई गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें