पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अव्यवस्था:सीवर की खुदाई में बार-बार फूट रही पानी की लाइनें, आवागमन भी बाधित

भिंड7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के बताशा बाजार के सामने पाइप लाइन टूटने के कारण सड़क पर पसरी कीचड़ से निकलते लोग। - Dainik Bhaskar
शहर के बताशा बाजार के सामने पाइप लाइन टूटने के कारण सड़क पर पसरी कीचड़ से निकलते लोग।
  • बतासा बाजार व विकास नगर में पेयजल के साथ ही उपजी आवागमन की समस्या

शहर में वाटर और सीवर लाइन नेटवर्क के लिए चल रहे खुदाई के काम में जगह- जगह पहले से बिछी हुई लाइनें धड़ाधड़ क्षतिग्रस्त हो रही हैं। यह कार्य करा रहीं कंपनियों के हुए करार के अनुसार लाइनों और सड़कों के क्षतिग्रस्त होने के बाद तुरंत बाद इन्हें दुरुस्त कराया जाना चाहिए। लेकिन कंपनियों द्वारा इस प्रकार के महत्वपूर्ण कार्यों को नजरअंदाज किया जा रहा है। इसी कारण शहरवासियों को पेयजल के साथ ही आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यहां बता दें सालों की प्रतीक्षा के बाद शहर में जहां एक ओर 92 करोड़ रुपए की लागत के सीवर प्रोजेक्ट और 197 करोड़ रुपए की लागत के वाटर प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। खुदाई के दौरान आए दिन किसी ने किसी इलाके में लाइनों के टूटने से शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर के मुख्य इलाके बतासा बाजार में करीब एक पखवाड़े से सीवर लाइन का काम चल रहा है। यहां पहले से बिछी हुई नलजल की पाइप लाइन खुदाई के दौरान टूट गई। इसके बाद एक ओर घरों में गंदा पहुंचना शुरू हुई वहीं दूसरी ओर पानी सड़क पर फैलने से आवागमन करने वालों को परेशानी होने लगी। सड़क पर मिट्टी में पानी मिल जाने से वाहनों और लोगों के रपटने के हालात बनने लगे हैं।

विकास नगर में टूटी लाइन उपजा पानी संकट
पानी लाइन खुदाई के दौरान नपा कार्यालय के पिछवाड़े विकास नगर में नलजल की पाइप लाइन टूट गई। इस कारण घरों में गंदा पानी पहुंचना शुरू हो गया है। वार्डवासी मुकेश जैन के अनुसार इस लाइन को दुरुस्त कराने के लिए कंपनी के अमले से कहा तो बात को अनसुना कर दिया गया। अगर लाइन दुरुस्त नहीं कराई जाती है तो प्रशासन गुहार की जाएगी।

शहर में कई जगह क्षतिग्रस्त हुई हैं पानी की लाइनें
खुदाई के दौरान शहर में कई जगह नलजल की लाइनें टूट चुकी हैं। इनमें कुछ को तो दुरुस्त करा दिया गया है और कुछ की आधी अधूरी मरम्मत कराकर छोड़ दिया गया है। इनमें लीकेज से गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है। इस प्रकार के हालात धर्मपुरी, नई आबादी, हाउसिंग कॉलोनी, नबादा बाग, शिवाजी नगर, बीटीआई रोड, सुंदरपुरा, लश्कर रोड, सदर बाजार में बने हुए हैं।

दूषित पानी पीकर बीमार हो रहे स्थानीय नागरिक
क्षतिग्रस्त लाइनों से पेयजल की आपूर्ति होने से नागरिक बीमार हो रहे हैं। किसी को पेट दर्द की शिकायत हो गई है तो कोई, उल्टी, दस्त से हैरान हो रहा है। लोगों को इलाज कराने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। कई इलाकों में तो नल से मटमैला पानी आ रहा है। इसे पीना ताे दूर कपड़े धाेने की तक की स्थिति नहीं बन रही है। लाेग परेशान हैं, अफसर सुनने को तैयार नहीं है।

नगर पालिका
वॉटर और सीवर लाइन खुदाई के दौरान टूट रही नलजल पाइप लाइनों काे दुरुस्त कराने की जिम्मेदारी कार्य करा रही कंपनियों की है। इस कार्य में जहां भी कंपनी के अमले द्वारा लापरवाही की जा रही है वहां सुधार के लिए कड़े निर्देश दिए जा रहे हैं। नागरिकों द्वारा सूचना दिए जाने पर तुरंत समस्या का समाधान कराया जा रहा है।
सुरेंद्र शर्मा, सीएमओ

ट्रैफिक पुलिस
शहर में विकास कार्य भी जरूरी हैं पर इनमें नागरिकों के हितों का ख्याल रखा जाना चाहिए। जब मनमानी की जाती है तो समस्या उपजती है। बतासा बाजार में इसी प्रकार की स्थिति में समस्या उपजी है। आवागमन भी प्रभावित होने से रूट डायवर्ट कराया गया है। इसके बाद भी जो लोग गुजर रहे हैं उन्हें परेशानी हो रही है।
रणजीत सिंह सिकरवार, यातायात प्रभारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें