पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्व शांति के लिए महायज्ञ:कोरोना के खात्मे के लिए विश्व शांति महायज्ञ आज से, कीर्ति जैन स्तंभ मंदिर में 25 समवशरण तैयार

भिंड2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जहां सबको ज्ञान पाने का समान अवसर मिले, वह है समवशरण,

कोरोना महामारी से दुनिया काे मुक्ति दिलाने और विश्वशांति के लिए कीर्ति जैन स्तंभ मंदिर में 9 दिवसीय 25 समवशरण महामंडल विधान एवं विश्वशांति महायज्ञ का आयोजन 16 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। जिसके लिए मंदिर परिसर में कटनी से आए कारीगरों ने 25 समशरण बनाए हैं।

गणाचार्य विराग सागर ने बताया कि जैन धर्म में समवशरण “सबको शरण” के लिए प्रयोग किया जाता है। समवशरण दो शब्दों के मेल से बना है “सम” (सबको) और “अवसर”। जहां सबको ज्ञान पाने का समान अवसर मिले, वह समवशरण कहलाता है।

बरासों जैन मंदिर: शिखर पर चढ़ाए जाएंगे 33 स्वर्ण कलश

ढाई हजार वर्ष पुराने बरासों जैन मंदिर में 16दिसंबर से दो दिवसीय कलशारोहण कार्यक्रम होने जा रहा है। कार्यक्रम में मंदिर के शिखर पर 33 स्वर्ण कलश जैन मुनि विहसंत सागर महाराज द्वारा आरोहण किए जाएंगे। इन कलशों का निर्माण दिल्ली और जयपुर में श्रद्घालुओं के द्वारा कराया गया है। शिखर कलश की ऊंचाई सवा सात फीट से अधिक है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें