पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुटीर उद्योग से महिलाएं बन गईं आत्मनिर्भर:महिलाएं साबुन, ऑयल एवं फ्लोर मिल और दूध डेयरी का व्यापार कर रहीं

गाता2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गाता गांव की मांडवी जिन्होंने ऑइल मील और आटा मशीन लगाई । - Dainik Bhaskar
गाता गांव की मांडवी जिन्होंने ऑइल मील और आटा मशीन लगाई ।

मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी स्व सहायता समूह की महिलाएं मेहगांव क्षेत्र के गाता गांव में विकास की नई इबारत लिख रही हैं। मेहनत मजदूरी करने वाली महिलाएं अब खुद के अलावा दूसरे को भी आत्मनिर्भर बना रही हैं। समूह की महिलाएं साबुन बनाने के साथ ऑयल एवं फ्लोर मिल और दूध डेयरी का व्यापार कर रही हैं।

हम बात कर रहे हैं गाता गांव की मांडवी देवी,जानकी देवी, अनीता, काजल जैन, रानी परिहार,गीता दीक्षित, सहित दर्जनों महिलाएं वर्ष 2018-19 में मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ीं। इसके बाद उन्होंने स्व सहायता समूह बनाए। जिसके चलते प्रशासन की ओर से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए शिविर लगाकर प्रशिक्षण दिया गया। वर्तमान में समूह के अंदर दर्जनभर महिलाएं खुद का रोजगार कर आत्मनिर्भर बन चुकी हैं।

गांव में ही शुरू किया खुद का कुटीर उद्योग
गाता गांव निवासी मांडवी देवी ने छह महीने पहले 40 हजार स्व सहायता समूह और 20 हजार रुपए का ऋण मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लेकर गांव में ऑयल एवं फ्लोर मिल खोला। आज मांडवी को हर महीने 30 से 35 हजार रुपए आमदनी हो रही है। साथ ही उन्होंने गांव की अन्य महिलाओं को भी रोजगार दिया है। इसी क्रम में जानकी देवी, अनीता, काजल जैन, रानी परिहार और गीता दीक्षित ने भी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से ऋण प्राप्त हुए दूध डेयरी और साबुन बनाने का अपना व्यापार शुरू किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें