पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पांच कुंडीय गायत्री महायज्ञ का समापन:युवाओं को सनातन संस्कारों से जुड़ना होगाः बारौलीया

भिंड4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अखिल विश्व गायत्री परिवार कुम्हरौआ द्वारा आर्य नगर में आयोजित दो दिवसीय पांच कुंडीय गायत्री महायज्ञ के आखिरी दिन मंगलवार को सैकड़ों श्रद्धालुओं ने वेद मंत्र उच्चारण के साथ विश्वशांति के लिए हवन में आहुतियां दीं। साथ ही कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं का पुंसवन संस्कार किया गया। इसी क्रम में सनातन धर्म के छह अन्य संस्कार गायत्री परिवार द्वारा निभाए गए। इस अवसर पर लाखों गायत्री मंत्र का जप किया गया।

महायज्ञ कार्यक्रम के प्रारंभ में आयोजकों के द्वारा सर्वप्रथम गायत्री मां और गुरुसत्ता का आह्वान किया गया। जिसके बाद पंचकुंडीय महायज्ञ में विश्वशांति के लिए हवन कुंड के समीप बैठे श्रद्धालुओं ने गायत्री मंत्र का उच्चारण कर यज्ञ के हवन कुंड में घी, धुप, तील, जौ,समेत अन्य पूजन सामग्री से हवन करते हुए आहुतियां डालीं। हवन कुंड पर बैठे श्रद्धालुओं को योग साधना के माध्यम से रोग ठीक करने की विधि भी बताई गई। महायज्ञ में भिंड सहित आसपास क्षेत्र के श्रद्धालु शामिल हुए।

वहीं श्रद्धालुओं ने देव पूजन किया। इस क्रम में भक्तदर्शन बरौलिया ने कहा कि बिना संस्कारों के मनुष्य पशु के समान है। अगर संस्कारी समाज बनाना है, तो हम सबको पश्चात संस्कृति को छोड़कर सनातन संस्कारों से जुड़ना होगा। इस मौके पर मुन्नी सिंह पटेल, सुरेंद्र शर्मा,वासुदेव सिंह, मोनी सिंह, महेश, रामस्वरूप पाराशर, टुंडे सिंह, वेदपाल सिंह, सुरेंद्र सिंह चौहान, रामप्रकाश सविता, सत्येंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें