पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानसून की बेरुखी:2019 की तुलना में 143 मिमी कम बारिश, धान की रोपाई सिर्फ 40%, जहां रोपी वहां मुरझा रही पौध

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई इलाकों में 40 फीट तक गिरा भू-जलस्तर, बोरवेल भी कम पानी दे रहे
  • कृषि अधिकारियों की सलाह- अब किसान धान न रोपें, कम पानी की फसलें उड़द, मूंग और तिली की बोवनी करें

मानसून की बेरुखी से पिछले साल की तुलना में इस साल अब तक 143 मिमी बारिश कम हुई है। इस कारण लक्ष्य के मुकाबले 40 फीसदी रकबे में ही धान रोपी जा सकी है। वहीं बारिश न होने से कई गांवों में भू-जलस्तर 40 फीट तक गिर गया है। अक्सर बारिश में भू-जलस्तर बढ़ता है लेकिन इस बार उल्टा हुआ है। भू-जलस्तर गिरने से खेतों पर बोरवेलों ने भी पानी देना कम कर दिया है जिससे धान की पौध मुरझा रही है। कृषि विभाग के अधिकारी किसानों से कह रहे हैं कि धान न रोपें। इसकी बजाय कम पानी की फसलें उड़द, मूंग और तिली की बोवनी करें। अच्छी बारिश की उम्मीद में किसानों ने अपने खेतों को रोपाई के लिए तैयार कर लिया था। कई किसानों ने निजी बोरिंगों से रोपाई भी कर दी लेकिन जुलाई माह बीतने के बाद भी अभी तक अच्छी बारिश नहीं हुई है। पिछले वर्ष जहां जुलाई माह तक 278.4 मिमी बारिश हुई थी जबकि इस बार अभी तक महज 143.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जुलाई माह में बारिश न होने से धान की रोपाई का काम अटक गया है। खेत सूखे पड़े होने से किसान चिंता में है। खेतों में केवल 40 फीसदी धान की रोपनी हो पाई है। यही नहीं जिन किसानों ने धान रोपाई कर दी थी, उनके खेत सूखे होने के कारण धान भी मुरझाने की स्थिति में पहुंच गई है।

धान की रोपनी न करने की सलाह दे रहे कृषि अधिकारी

डबरा में 36 हजार हेक्टेयर में धान का रकबा तय किया गया है लेकिन अभी महज 14 हजार हेक्टेयर में ही धान रोपी जा सकी है। भितरवार में 54 हजार हेक्टेयर लक्ष्य के विपरीत 27 हजार हेक्टेयर में ही धान रोपी गई है। इसका कारण खेत सूखे होना हैं। जब तक खेतों में पर्याप्त पानी नहीं भर पाएगा, तब तक किसान रोपाई नहीं कर सकेंगे। अभी उन किसानों ने ही रोपाई की है जिन पर पानी की व्यवस्था है। बारिश नहीं होने की स्थिति में अब कृषि विभाग के अधिकारी भी किसानों को धान रोपनी नहीं करने की सलाह दे रहे हैं। किसानों का कहना है कि फसल न होने से उनकी चिंता बढ़ गई हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें