खाद्य विभाग की कार्रवाई:दूध-घी के 6 सैंपल मानक अनुरूप नहीं मिले, अब भोपाल में जांच होगी

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाद्य विभाग की टीम ने की सैंपलिंग की कार्रवाई

शहर की विभिन्न डेयरियों से गुरुवार को खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने दूध, घी और क्रीम के सैंपल लिए। जिनका चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया। जिसमे कुल 25 सैंपलों में से 19 सही पाए गए, लेकिन दूध के 5 और घी का एक सैंपल मानक अनुरुप नहीं पाया गया। जिसके चलते अब इन सैंपलों को जांच के लिए भोपाल प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।

त्यौहारी सीजन में मिलावटी सामग्रियों की सेल बढ़ जारी है। इसी के चलते गुरुवार को डिप्टी कलेक्टर संजीव खेमरिया ने निर्देशन में खाद्य सुरक्षा अधिकारी बृजेश शिरोमणि, सतीश धाकड़, गोविंद सरगैया और सतीश शर्मा चलित खाद्य परीक्षण कार्यशाला के साथ डेयरियों का निरीक्षण किया गया। कमल टाकीज के पास स्थित पंजाब डेयरी पर निरीक्षण किया गया।

डेयरी का संचालन राघवेंद्र गुर्जर पुत्र मोहर सिंह गुर्जर द्वारा किया जा रहा था। निरीक्षण उपरांत दूध और मिल्क क्रीम के सैंपल लिए गए। इसके बाद ठाकुर बाबा रोड पर स्थित कृष्णा डेयरी का निरीक्षण किया गया और यहां से दूध और घी के सैंपल लिए गए।

इसके पास ही स्थित गुरुकृपा डेयरी से दूध और घी के सैंपल लिए गए। अमित प्रोवीजन से पनीर एवं मावा के सैंपल लिए गए। चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला से खाद्य पदार्थो के 25 सैंपल जांच से 19 सैंपल कंफर्म पाए गए और दूध के 5 सैंपल और घी का एक सैंपल मानक के अनुरुप नहीं पाए गए।

खबरें और भी हैं...