पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रवचन:उपलब्धियां हाथों की रेखाओं से नहीं, पुण्य से आती हैं

डबरा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • उपलब्धियां हाथों की रेखाओं से नहीं, पुण्य से आती हैं

पाप और पुण्य की विचित्र लीला है। जो हम चाहते वह हो नहीं पाता और जो हो रहा है वह हमें पसंद नही आता। जब हम ज्योतिषी के पास जाते है और अपना हाथ दिखाते हैं तो ज्योतिषी देखकर तुरंत कहता है कि दूसरों के लिए अच्छा करते हो, लेकिन आपके साथ बुरा होता है। घर मैं पैसा टिकता नहीं है। परिवार के लोग बीमार रहते हैं। यही तीन बातें ज्योतिषी हमेशा बोलते हैं। लेकिन ध्यान रखना जीवन मे उपलब्धियां हाथों की रेखाओं से नहीं आपके पुण्य से होती है।

यह बात मेडिटेशन गुरु मुनिश्री विहसंत सागर महाराज ने मंगलवार को महावीर दिगंबर जैन मंदिर में धर्मसभा को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान मुनिश्री विश्वसूर्य सागर महाराज एवं ऐलक विनियोग सागर महाराज भी मोजूद थे।

मुनिश्री ने कहा कि भाग्य से अधिक किसी को कुछ नहीं मिलता। पुण्य होगा तो अंजान व्यक्ति भी आकर आपकी सेवा व्यवस्था में जुट जाते हैं। जंगल में भी मंगल हो जाता है। लेकिन जब पुण्य नहीं होता तो मंगल में भी जंगल जैसा प्रतिकूल वातावरण नजर आने लगता है। कुछ काम ऐसे होते हैं जो बनाए नहीं बल्कि स्वयं ही बन जाते हैं। इसे कहते हैं भाग्य।

भाग्य, पुण्य आता कहां से है तो अपनी सम्यक् साधना, चर्या, क्रिया, धार्मिक कार्यों से ही पुण्य की वृद्धि होती है। इसलिए हमें निरंतर संसार के राग को छोड़कर धर्मानुराग की ओर कदम बढ़ाना चाहिए। क्योंकि जो जैसा करता है उसे वैसा ही भोगना पड़ता है। इस अवसर पर मंदिर समिति के अध्यक्ष राजेंद्र जैन, महामंत्री विजय जैन, कोषाध्यक्ष पदमचंद जैन, राजू जैन, मनोज एकांत, जितेंद्र जैन, मनीष जैन, अमित जैन, रूपेश जैन, आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser