पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Dabra
  • CM Bale By Performing Bhoomi Pujan Of Barkari Jiggani Canal Project We Are Temperari Chief Minister, Will Make Permanent

डबरा:बारकरी-जिगनियां नहर परियोजना का भूमिपूजन कर सीएम बाेले- हम टेंपरेरी मुख्यमंत्री हैं, परमानेंट बनाओगे

डबराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लदेरा डैम, पिछोर को तहसील, सेमरी के पास नदी पर पुल और पिछोर में कॉलेज खोलने की सीएम ने की घाेषणा
  • श्यावर माता मंदिर परिसर में आमसभा का किया गया आयोजन, मौजूद रहे सिंधिया

हम टेंपरेरी (अस्थाई) मुख्यमंत्री हैं, परमानेंट बनाओगे... आप सब लोग मिलकर हमारे हाथ मजबूत करें। यह बात शुक्रवार को माता श्यावर परिसर में आमसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश की विकास कार्यों में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। चाहे कर्जा लेना पड़े तो कर्जा लेंगे बाद में चुका देंगे। लेकिन विकास कार्यों को रुकने नहीं देंगे। इस दौरान उन्होंने 335 करोड़ की बारकरी जिगनियां उच्चदाब पाइप सिंचाई नहर परियोजना का भूमिपूजन भी किया।

श्यावर माता मंदिर परिसर में शुक्रवार को 335 करोड की जिगनिया बारकरी नहर परियोजना का भूमि पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी, मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने भूमिपूजन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने उनकी जितनी भी पुरानी योजनाएं थी वह बंद कर दी थीं, उन्हें दोबारा से चालू कर दिया गया है।

इस दौरान उन्होंने सेमरी गांव के पास सिंध नदी पर पुल निर्माण की घोषणा की। साथ ही लदेरा बांध निर्माण, पिछोर में अगले सत्र से महाविद्यालय एवं पिछोर को तहसील बनाने की घोषणा भी की। लेकिन लोगों से यह भी कहा कि यह सब तब होगा जब वह इमरती देवी को चुनाव में जिताएंगे। इस अवसर पर जिला ग्रामीण अध्यक्ष कौशल शर्मा, विधानसभा समन्वयक मोहन सिंह राठौर, पूर्व विधायक जवाहर सिंह रावत, वीरेंद्र सिंह राणा, वीरेंद्र जैन, मुख्यमंत्री के ओएसडी बीएम शर्मा, संभाग आयुक्त एमबी ओझा, पुलिस महानिरीक्षक अविनाश शर्मा, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

मंच से सिंधिया ने की लदेरा डैम बनाए जाने की मांग
कार्यक्रम के दौरान राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बारकरी-जिगनियां नहर परियोजना नहर का भूमिपूजन कर डबरा व पिछोर क्षेत्र के किसानों के सूखे पड़े खेतों को पानी देने का काम किया गया है। उन्होंने ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लदेरा बांध के निर्माण की मांग भी की। जिस पर मुख्यमंत्री ने लदेरा डेम बनवाए जाने का आश्वासन दिया।

मंत्री सुमन बोलीं- क्षेत्र का जितना होगा करूंगी विकास
वहीं कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कहा कि सरकार ने आर्थिक दिक्कतों के बावजूद भी किसानों के कल्याण के लिए धन की कमी नहीं आने दी है। क्षेत्र का जितना विकास हो सकेगा वह मुख्यमंत्री के साथ मिलकर कराएंगी।

परियोजना से 51 के गांवों किसानों को होगा लाभ
मां रतनगढ़ सिंचाई परियोजना के अंतर्गत बारकरी-जिगनिया उच्चदाब पाइप सिंचाई नहर (देवगढ़,बिलौआ प्रेशराइज्ड पाइप नहर) के निर्माण पर लगभग 335 करोड़ रुपये की लागत आएगी। परियोजना के तहत 2.35 मीटर व्यास की एक हज़ार मीटर लंबी मुख्य राइजिंग पाइप लाइन डाली जाएगी। साथ ही खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए एक हजार 728 किलोमीटर लंबी डिस्ट्रीब्यूटरी पाइप लाइनें भी बिछाईं जाएंगी। डबरा ब्लॉक के 51 गांवों के करीब 23 हजार 600 हैक्टेयर रकबे की सिंचाई होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें