पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:अगले हफ्ते तक कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद, डबरा ब्लाॅक में 5 केंद्रों पर लगेगी

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले चरण में 778 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी वैक्सीन, इनमें 102 निजी क्षेत्र के कर्मचारी

कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। डबरा ब्लॉक में वैक्सीन लगाने के लिए सिविल अस्पताल सहित 5 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर अलग-अलग 8 सत्रों में वैक्सीन लगाई जाएगी। टीकाकरण के लिए बनाई गई टीम में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है जिसमें वैक्सीन रखने और लगाने का तरीका बताया गया है।

पहले चरण में सिविल अस्पताल के स्टाफ सहित फ्रंट लाइन पर काम करने वाले 778 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए बुधवार को जिलास्तर पर आयोजित बैठक में तैयारियां करने निर्देश दिए गए। सिविल अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, अगले सप्ताह में 15 तारीख तक वैक्सीन आ जाने की संभावना है।

स्वास्थ्य विभाग ने पहले चरण में वैक्सीन लगाने के लिए फ्रंट लाइन पर काम करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पंजीकृत किया है। इनके बाद 50 साल से अधिक उम्र के लोगों, पुलिसकर्मियों सहित फील्ड में काम करने वाले अन्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

डबरा ब्लॉक में सरकारी और निजी क्षेत्र के 778 स्वास्थ्य क्षेत्र में फ्रंट लाइन में काम करने वाले कर्मचारी चिह्नित किए गए हैं। इनमें सरकारी क्षेत्र के अस्पताल का स्टाफ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता सहित कुल 666 कर्मचारी शामिल हैं। वहीं निजी क्षेत्र के 102 कर्मचारी भी शामिल हैं।

यह सूची जिलास्तर पर भेजी गई है। वैक्सीन लगाने के लिए टीम गठित कर केंद्र भी निर्धारित कर दिए गए हैं। बुधवार को ग्वालियर में आरसीएच कार्यालय में आयोजित बैठक में सिविल अस्पताल प्रबंधन को तैयारियां रखने और कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए। बैठक में बीसीएम प्रदीप हेमंत और राकेश गुप्ता शामिल हुए।

कल जिले में तीन केंद्रों पर शुरू होगा ड्राय रन

वैक्सीन लगाने से पहले 8 जनवरी को ड्राय रन (डेमो) होगा। इसके लिए जिले में तीन केंद्र जिला अस्पताल, भितरवार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और ग्वालियर में रतन ज्योति नेत्र चिकित्सालय को बनाए गए हैं। ड्राय रन के बाद दूसरे हफ्ते में वैक्सीन लगाई जाएगी।

135 सैंपल की जांच में स्टाफ नर्स संक्रमित मिली

सिविल अस्पताल के फीवर क्लीनिक में बुधवार को ओपीडी में आने वाले मरीजों में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए रेपिड टेस्ट किए गए। डॉ. सोना राणा, बीडी शर्मा, डॉ. आस्था जैन एवं अन्य की टीम ने कुल 135 लोगों के सैंपल लिए। इनमें सिविल अस्पताल में काम करने वाली झांसी निवासी एक स्टाफ नर्स संक्रमित मिली हैं। उन्हें दवाएं देकर घर में ही आइसोलेट होने के निर्देश दिए गए हैं। इस माह अब तक कुल 7 संक्रमित मिल चुके हैं। अभी तक ब्लॉक में 576 संक्रमित निकल चुके हैं।

डबरा ब्लॉक मेंं पांच केंद्रों पर किया जाएगा वैक्सीनेशन

डबरा ब्लॉक में वैक्सीनेशन 8 सत्रों में किया जाएगा। इसके लिए सिविल अस्पताल सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिछोर, शुक्लहारी, बिलौआ और करियावटी को केंद्र बनाया गया है। सिविल अस्पताल में 4 सत्रों में और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक-एक सत्र में वैक्सीन लगाई जाएगी।

प्रत्येक सत्र में 100 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही इस काम के लिए आठ टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में छह सदस्यों को रखा गया है, जिनमें दो एएनएम, एक सीएचओ, एक आशा कार्यकर्ता, एक आशा सहयोगी और एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल है।

अगले हफ्ते से वैक्सीन लगाने की संभावना

अगले हफ्ते से वैक्सीन लगाए जाने की संभावना है। डबरा ब्लॉक में प्रथम चरण में फ्रंटलाइन क्षेत्र के 778 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। डबरा में पांच केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।

- राकेश गुप्ता, बीपीएम, सिविल अस्पताल डबरा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें