मौसम / 0.2 बढ़कर 45.8 डिग्री रहा दिन का पारा, आद्रता की कमी से चल रही लू

Daytime mercury rose by 0.2 to 45.8 degrees, due to lack of humidity
X
Daytime mercury rose by 0.2 to 45.8 degrees, due to lack of humidity

  • पिछले एक सप्ताह से पारा बना हुआ है 44 डिग्री के पार

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

डबरा. राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवा और नमी की कमी की वजह से लगातार तीसरे दिन भी पारा 45 डिग्री पर के पार बना रहा। तेज धूप और हवा में गर्माहट की वजह से आसमान से आग बरसने का अहसास हुआ और गर्मी के कारण लोग बैचेन रहे। शनिवार का दिन इस गर्मी के सीजन में सबसे गर्म दिन रहा। 
पिछले एक सप्ताह से गर्मी अपना असर दिखा रही है। तेज धूप की तपिश के कारण दिन में आग बरसने जैसा अहसास हो रहा है, साथ ही हवा में गर्माहट होने के कारण लू चल रही जो कि लोगों को बैचेन कर रही है। शनिवार की सुबह 8 बजे ही तापमान 37 डिग्री पर पहुंच गया था, इसके बाद 10 बजे तक तापमान 40 डिग्री और दोपहर 12 बजे तक 45 डिग्री और दोपहर 2.30 बजे तक तापमान 45.8 डिग्री पर पहुंच गया था जो इस सीजन में सबसे अधिक दर्ज किया गया। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री दर्ज किया गया था।

शाम 6 बजे भी पारा 45 डिग्री पर रहा

हवा में नमी की कमी और गर्माहट बनी रहने के कारण शाम तक लपट चलती रही और शाम 6 बजे भी तापमान में 45 डिग्री पर बना रहा। हालांकि शाम को आसमान में हल्के बादल छा गए लेकिन इसका मौसम की गर्माहट पर किसी प्रकार का असर नहीं पड़ा और शाम को भी गर्मी से राहत नहीं मिली, जिसके चलते लोग गर्मी से बैचेन हो गए। इसके साथ ही रात के न्यूनतम तापमान में भी एक डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई और रात का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि इससे पिछली रात का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया था। रात में भी तापमान में बढ़ोत्तरी होने के कारण रात भी काफी गर्म रही। वहीं पिछले वर्ष 23 मई को दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री और रात का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना