पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:बिजली कंपनी बनाएगी अपना थाना, स्वयं की होगी पुलिस

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली वसूली, चोरी के प्रकरण बनाने पर होने वाली मारपीट पर अंकुश लगेगा, नहीं लेना होगी स्थानीय पुलिस की मदद

अब बिजली कंपनी की अपनी पुलिस और थाना होगा। ऐसा होने के बाद शहरी व ग्रामीण क्षेत्राें में होने वाली बिजली की चोरी पर लगाम लग सकेगी। अभी तक बिजली चोरी के मामलों में विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को स्थानीय पुलिस की मदद लेनी पड़ती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

प्रदेश में बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए अब बिजली कंपनियों के पास खुद की पुलिस होगी। इसके लिए हर जिले में अलग से थाने खोले जाएंगे। प्रदेश शासन की ओर से ऊर्जा विभाग ने जिले में थाने खाेलने के लिए जगह व उपयोग होने वाली जमीन का आंकलन करने के लिए विद्युत कंपनी को पत्र लिखा है।

कंपनी के कर्मचारियों से चाेरी राेकने वसूली के दाैरान हर साल बार-बार विवाद हाेते हैं। इसमें मामले थाने में भी पहुंचते हैं। इन विवादों पर अंकुश लगेगा। साथ ही वसूली, चोरी के प्रकरण बनाने पर होने वाली मारपीट पर अंकुश लगेगा।

बिजली थाने में 16 आरक्षक का स्टाफ होने की संभावना

कंपनी के थाने में 2 उप निरीक्षक, 4 सहायक उप निरीक्षक, 8 प्रधान आरक्षक, 16 आरक्षक का स्टाफ होने की संभावना है। इनमें 14 पुरुष और दो महिला आरक्षक होंगे। इसके अतिरिक्त 30 जवानों को थाना कार्यालय में कार्य करने के लिए पदस्थ किया जाएगा। इसी तरह उप निरीक्षक सहायक श्रेणी-2 का एक, सहायक उप निरीक्षक डेटा ऑपरेटर का एक और सहायक उप निरीक्षक सहायक श्रेणी-3 का भी एक पद रहेगा।

चोरी रुकेगी बढ़ेगी वसूली सस्ती हाे सकती है बिजली

बिजली कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक शहर व गांवों में बिजली चाेरी पर लगाम लगती है ताे वसूली बढ़ जाएगी। इससे बिजली सस्ती हाे सकती है। नियम अनुसार शहर में 10 प्रतिशत व ग्रामीण में 15 प्रतिशत लाइन लॉस होना चाहिए। अपनी पुलिस होने पर बिजली कंपनी की यह चोरी भी रुक जाएगी और कंपनी की वसूली बढ़ेगी। बता दें बिजली कंपनी वसूली को लेकर समय-समय पर अभियान भी चलाती है।

डबरा शहर के लिए एक थाना खोला जाएगा

बिजली थाना खाेलने की जानकारी मिली है। कुछ ही दिनों में आदेश भी आने वाला है। डबरा में एक थाना खाेले जाना है। बिजली थाने खुलने से बिजली चाेरी के मामलों में अंकुश लगेगा। साथ ही वसूली के दाैरान हाेने वाले विवादों में भी कमी आएगी। बिजली कंपनी की अपनी पुलिस हाेगी ताे त्वरित कार्रवाई हाेगी।

- पीयूष दिलोदरे, एई बिजली कंपनी शहर डबरा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें