• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Dabra
  • Encroachment Was Done By Placing Gums On The Service Line In The 6 Km Area Of The Highway That Came Out Of The City.

प्रशासन की अनदेखी:शहर से निकले हाईवे के 6 किमी क्षेत्र में सर्विस लाइन पर गुमटियां रख कर किया अतिक्रमण

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के बीच से निकले हाईवे की सर्विस लेन पर दुकान लगाकर किया गया कब्जा। - Dainik Bhaskar
शहर के बीच से निकले हाईवे की सर्विस लेन पर दुकान लगाकर किया गया कब्जा।
  • शहर में अतिक्रमण लेकिन प्रशासन की ओर से नहीं की जा रही कार्रवाई
  • बस स्टैंड पर भी लोगों ने किया अतिक्रमण

लोगों की सुविधा के लिए ग्वालियर झांसी रोड पर बनाए गए सर्विस रोड को फुटपाथी दुकानदारों ने कब्जा कर पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया है। वहीं प्रशासन द्वारा इस कब्जा को रोकने का प्रयास तक नहीं किया जा रहा है जबकि बाद में इन्हें हटाने में प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

दरअसल 8 किलोमीटर लंबे ग्वालियर-झांसी रोड पर लोगों की सुविधा के लिए दोनों तरफ सर्विस रोड का निर्माण कराया गया है। लेकिन 6 किलोमीटर क्षेत्र में इस पर लकड़ी के ठेले और गुमटी रखकर कब्जा कर लिया गया है। जिसकी वजह से दोनों तरफ की सर्विस रोड पूरी तरह से बंद हो गई है और लोग यहां से होकर नहीं निकल पा रहे हैं। कई दुकानदारों ने तो पक्का निर्माण तक कर लिया गया है। वही प्रशासनिक अधिकारी इसको लेकर अनजान बने हुए हैं।

पिछोर तिराहा से बल्ला के डेरा तक सबसे ज्यादा समस्या: 6 किलोमीटर क्षेत्र में सर्विस रोड पर कब्जा है, लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी पिछोर तिराहा से बल्ला के डेरा तक है। यहां स्थिति यह है कि पूरी सर्विस रोड को ही कब्जाकर ब्लॉक कर दिया गया है।

पैदल और साइकिल वालों के लिए बनाई गई है सर्विस रोड

सर्विस रोड का निर्माण साइकिल और पैदल चलने वाले लोगों के लिए कराया गया है, ताकि मेन रोड पर निकलने वाले बड़े वाहनों के लिए कोई अवरोध उत्पन्न ना हो। लेकिन दोनों तरफ की सर्विस रोड गुमटियों व अन्य दुकानदारों की बजह से बंद होने से पैदल चलने वाले लोगों को भी मेन रोड से ही निकलना पड़ रहा है। जिससे लोगों को दुर्घटना का खतरा रहता है।

छोटे दुकानदार व गुमटी वालों ने बस स्टैंड पर भी किया कब्जा, मेन रोड पर रुकती हैं बसें

शहर के बस स्टैंड पर भी धीरे धीरे कब्जा बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में 25 से 30 गुमटिया रखकर लोगों ने कब्जा कर लिया है। हालत यह है कि बस स्टैंड परिसर में बने सुलभ शौचालय तक पहुंचने वाले रास्ते को भी बंद कर दिया गया है। ऐसे में सभी बसे मेन रोड पर खड़ी कर ही सवारियों को भरा जाता है। जिसकी वजह से बस स्टैंड क्षेत्र में मेन रोड पर काफी भीड़ बनी रहती है। ऐसे में यहां वाहनों के कारण यात्रियों को हमेशा ही हादसों का भय रहता है।

भितरवार में करेरा तिराहा पर निकलने नहीं जगह

भितरवार शहर में सबसे प्रमुख मार्ग में शामिल करेरा तिराहा पर लोगों द्वारा सबसे ज्यादा अतिक्रमण किया गया है। यहां पर दुकानों के बाहर ही लकड़ी के ठेले और गुमटिया रखकर कब्जा किया गया है। जिससे निकलने तक को जगह नहीं बची है। इसके अलावा चारों तरफ हाथ ठेला भी रखे रहते हैं।

ऐसे में यहां से निकलने वाले वाहनों के लिए काफी कम जगह बचती हैl यही वजह है कि यहां दिनभर जाम लगता रहता है। प्रशासन की अनदेखी के चलते यहां भी भारी अतिक्रमण होने से आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों का कहना है कि अतिक्रमण हटना चाहिए।

सर्विस रोड से अतिक्रमण जल्द ही हटवाया जाएगा

शहर में सर्विस रोड लोगों की सुविधा के लिए है। यदि इस पर दुकानदार या गुमटी वालों ने कब्जा किया गया है तो जल्द ही इसे खुलवाया जाएगा। और सर्विस रोड को आम लोगों के निकलने के लिए सुरक्षित किया जाएगा।
प्रदीप कुमार शर्मा , एसडीएम, डबरा

खबरें और भी हैं...