पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Dabra
  • Examination Will Be Based On This Basis, 500 Questions Are Revised According To The Marks In The Question Bank And The Questions Given According To The Chapter

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बोर्ड ने बताए 500 प्रश्न:इसी आधार पर होगी परीक्षा, 500 प्रश्नों की संशोधन प्रश्न बैंक में अंकों और अध्याय के हिसाब से दिए गए हैं प्रश्न

डबराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

30 अप्रैल से दसवीं और एक मई से बाहरवीं की परीक्षा देने के लिए तैयार छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूर्व में जारी की 500 प्रश्नों वाली प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदलकर नए तरीके से जारी किया है। ऐसे में छात्रों को अब जो प्रश्न बैंक स्कूलों से मिल रही है, उसी के आधार पर आगामी प्री-बोर्ड व बोर्ड परीक्षाएं होंगी।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो प्रश्न बैंक जारी की है, छात्रों को उसकी पीडीएफ फाइल वाट्सएप कराई जा रही है, या फिर स्कूल से प्रिंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। एक-दो सबजेक्ट को छोड़कर 10वीं और 12वीं के लगभग सभी विषयों की प्रश्न बैंक जारी कर दी गई है। बाकी के सब्जेक्ट्स की प्रश्न बैंक भी जल्दी ही होगी जारी। स्कूल में 120 रुपए का शुल्क जमा करने के बाद हाईस्कूल के छात्रों को 4 विषय के प्रश्न-बैंक का मैटर उपलब्ध कराया जाएगा।

एमपी बोर्ड ने हाल ही में 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल घोषित किया था। जिसके तहत 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक, जबकि 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होकर 18 मई तक चलेगी। परीक्षा का समय सुबह 8: 00 से 11: 00 तक होगा। गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू की जा रही है।

जानिए...नई प्रश्न- बैंक में क्या बदलाव
हाल में ही जारी नई प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदल दिया गया है। दरअसल, माशिमं के पूर्व अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने जो 500 प्रश्नों की प्रश्न बैंक बनवाकर अपलोड कराई थी, उसमें से पढ़ाई करने के दौरान छात्रों को प्रश्नों का अंकों व अध्याय के हिसाब से वर्गीकरण करने में परेशानी हो रही थी। लिहाजा नई प्रश्न बैंक में छात्रों को अंकों के साथ ही अध्याय के हिसाब से अलग-अलग प्रश्न मिल रहे हैं। इससे उन्हें बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिल रही है।

प्री-बोर्ड के अगले दिन ही कॉपियां दिखाने की तैयारी
जिला शिक्षा अधिकारी ने 175 हाई स्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षा के बीच समय काफी कम है। ऐसे में जिस दिन प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन हो, उसी के अगले ही पेपर के बाद छात्रों को उनकी कॉपियों का मूल्यांकन करके बता दिया जाए। इससे छात्रों को अपनी गलती की जानकारी होगी और वह उसे सुधारकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर लेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें