बरसीम में लगी आग:खेत की आग ने गांव को घेरा, बुझाने के लिए मशक्कत करते रहे ग्रामीण, नहीं पहुंची एंबुलेंस

डबरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भितरवार के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत देवगढ़ में शनिवार की दोपहर 1 :30 बजे बजे उस समय अफरा-तफरी मच गई। जब मोहनगढ़ गांव की ओर से चल रही तेज हवाओं के साथ खेतों में जल रही आग ने गांव को चारों ओर से आग ने घेर लिया। गांव की ओर बढ़ती आग को रोकने के लिए ग्रामीण महिला, पुरुष और बच्चे अपने स्तर पर आग बुझाने में जुट गए। लेकिन तेज हवा की वजह से आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था।

देखते ही देखते आग गांव के चारों तरफ फैल गई। इस दौरान आग को नियंत्रण करने के सभी प्रयास नाकाफी साबित हो रहे थे। ग्रामीणों ने पुलिस डायल 100 और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। लंबे इंतजार के बाद भी डायल 100 व फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं पहुंची। ग्रामीणों ने एक बार फिर आग बुझाने के प्रयास शुरू किए। उन्होंने ट्रैक्टर से खेतों की जुताई व खेतों पर लगे ट्यूबवेल का सहारा लिया। जिससे बढ़ती आग को गांव से मुहाने पर रोक लिया।

हालांकि, इस आगजनी की घटना में लगभग डेढ़ सौ बीघा में किसानों की खड़ी बरसीम की फसल एवं खेतों पर लगी बिजली की लाइनें और सिंचाई के लिए जली पाइप लाइन इत्यादि जलकर नष्ट हो गई। साथ ही मवेशियों के लिए रखा 20 से 25 कूप भूसा भी जलकर राख हो गया। आगजनी की घटना में किसानों का 6 से 7 लाख रुपए का नुकसान होना बताया जा रहा है।

शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे

भितरवार के ग्राम पंचायत देवगढ़ में आग लगने की सूचना दी गई थी। तत्काल फायर ब्रिगेड को भी रवाना कर दिया गया था, अब वह समय पर क्यों नहीं पहुंची इसकी जांच की जाएगी। साथ ही नुकसान का आंकलन कर सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे।

  • अश्विनी कुमार रावत​​​​​​​, अनुविभागीय अधिकारी
खबरें और भी हैं...