आतंक / टिड्डी दल को ढोल व थाली बजाकर भगा रहे किसान

Farmers driving away grasshopper by drumming and thali
X
Farmers driving away grasshopper by drumming and thali

  • लाखों की संख्या में आए टिड्डी दल का आतंक लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी बना रहा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

डबरा. लाखों की संख्या में आए टिड्डी दल का आतंक लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी बना रहा। हालांकि अभी इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं है। लेकिन किसानों को अभी भी पेड़ पौधों की नर्सरी व धान की पौध को लेकर चिंता सता रही है।

जिसकी वजह से किसान ढोल और थाली सहित अन्य सामान से आवाज कर उन्हें भगाने में लगे हुए हैं। वहीं कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दल का शिवपुरी के नरवर और करैरा तथा दतिया जिले की ओर मूवमेंट हुआ है। दरअसल शुक्रवार को ग्राम दौरार, पाटई, डगोरा, डबरा विकासखंड के ग्राम नुन्हारी, भैंसनारी, सिमिरिया, झाडोली, देवरा, खेडीरायमल, सर्वा, समचोली और भितरवार विकासखंड के ग्राम ईटमा, भानगढ़, निवी में टिड्डी दल का आगमन हुआ था। 
लाखों की संख्या में टिड्डी दल इन गांवों में पेड़ों व खेतों में डेरा डाले हुए थे। जबकि शनिवार को घाटीगांव के ग्राम दौरार, करही, पाटई, भितरवार के ग्राम रही, श्यामपुर, जौरा, पलायछा, सहारन और सांखनी में देखा गया। इन गांवों में लाखों की संख्या में आया टिड्डी दल कुछ ही मिनिटों में हरे भरे पेड़ों को खा गया। 

बच्चों को घरों में रखा

सब्जी की खेती और अन्य फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले टिड्डी दल के कारण किसानों में दहशत बनी हुई है और लोग बच्चों को घरों से बाहर नहीं निकलने दे रहे हैं। टिड्डी दल को भगाने के लिए किसान ढोल, थाली सहित अन्य चीजों से आवाज निकालकर उन्हें भगाने का प्रयास कर रहे हैं। कृषि विभाग के पीएस राजपूत ने बताया कि किसानों को चिंतित होने की अब जरूरत नहीं है, क्योंकि टिड्डी दल का शिवपुरी जिले के करैरा, नरवर और दतिया जिले की ओर मूवमेंट हुआ है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना