पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आतंक:टिड्डी दल को ढोल व थाली बजाकर भगा रहे किसान

डबरा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाखों की संख्या में आए टिड्डी दल का आतंक लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी बना रहा

लाखों की संख्या में आए टिड्डी दल का आतंक लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी बना रहा। हालांकि अभी इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं है। लेकिन किसानों को अभी भी पेड़ पौधों की नर्सरी व धान की पौध को लेकर चिंता सता रही है।

जिसकी वजह से किसान ढोल और थाली सहित अन्य सामान से आवाज कर उन्हें भगाने में लगे हुए हैं। वहीं कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दल का शिवपुरी के नरवर और करैरा तथा दतिया जिले की ओर मूवमेंट हुआ है। दरअसल शुक्रवार को ग्राम दौरार, पाटई, डगोरा, डबरा विकासखंड के ग्राम नुन्हारी, भैंसनारी, सिमिरिया, झाडोली, देवरा, खेडीरायमल, सर्वा, समचोली और भितरवार विकासखंड के ग्राम ईटमा, भानगढ़, निवी में टिड्डी दल का आगमन हुआ था।  लाखों की संख्या में टिड्डी दल इन गांवों में पेड़ों व खेतों में डेरा डाले हुए थे। जबकि शनिवार को घाटीगांव के ग्राम दौरार, करही, पाटई, भितरवार के ग्राम रही, श्यामपुर, जौरा, पलायछा, सहारन और सांखनी में देखा गया। इन गांवों में लाखों की संख्या में आया टिड्डी दल कुछ ही मिनिटों में हरे भरे पेड़ों को खा गया। 

बच्चों को घरों में रखा

सब्जी की खेती और अन्य फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले टिड्डी दल के कारण किसानों में दहशत बनी हुई है और लोग बच्चों को घरों से बाहर नहीं निकलने दे रहे हैं। टिड्डी दल को भगाने के लिए किसान ढोल, थाली सहित अन्य चीजों से आवाज निकालकर उन्हें भगाने का प्रयास कर रहे हैं। कृषि विभाग के पीएस राजपूत ने बताया कि किसानों को चिंतित होने की अब जरूरत नहीं है, क्योंकि टिड्डी दल का शिवपुरी जिले के करैरा, नरवर और दतिया जिले की ओर मूवमेंट हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser