एसडीएम कार्यालय पर नारेबाजी:किसानों ने घेरा एसडीएम दफ्तर, ‘खाद दो या जहर दो, नहीं तो यहीं मार दो’ के नारे लगाए

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भितरवार में सुबह से ही खाद लेने किसान गोदाम पर पहुंच गए लेकिन ताला लगाए जाने पर नाराज होकर किसान एसडीएम कार्यालय पहुंचे और नारेबाजी करने लगे। - Dainik Bhaskar
भितरवार में सुबह से ही खाद लेने किसान गोदाम पर पहुंच गए लेकिन ताला लगाए जाने पर नाराज होकर किसान एसडीएम कार्यालय पहुंचे और नारेबाजी करने लगे।
  • खाद लेने सुबह 6 बजे ही पहुंचे किसान, भीड़ देख गोदाम किया बंद, किसानों का हंगामा

सरकारी गोदाम और सहकारी समिति पर डीएपी खाद नहीं होने के कारण मंगलवार को वितरण नहीं किया जा सका। भितरवार में खाद मिलने की आस में 500 से ज्यादा किसान सरकारी गोदाम पर सुबह 6 बजे से लाइन में लग गए लेकिन ज्यादा भीड़ देख गोदाम पर ताले लगा दिए गए। इससे आक्रोशित किसानों ने एसडीएम कार्यालय पहुंचकर हंगामा किया और नारेबाजी की।

बाद में एसडीएम ने बुधवार से खाद की व्यवस्था कराए जाने का आश्वासन दिया तब किसान वहां से हटे। दरअसल डबरा और भितरवार अंचल में सरकारी गोदाम और सहकारी समितियों के पास डीएपी खाद का स्टॉक खत्म है। डबरा में तो विगत 11 दिन से डीएपी खाद आया ही नहीं है। वहीं भितरवार में सोमवार को खाद खत्म हो गया था जिससे किसान निराश होकर लौट गए थे।

मंगलवार को खाद मिलेगा, इस आस में किसान सुबह 6:00 बजे से कृषि उपज मंडी परिसर सरकारी गोदाम पर पहुंच गए। लेकिन यहां पर बताया गया कि खाद नहीं है। रेक आने वाली है। लेकिन बाद में ज्यादा भीड़ बढ़ती देख गोदाम पर ताले लगा दिए गए।

एसडीएम कार्यालय का किया घेराव, नारेबाजी

भितरवार में गोदाम पर ताला लगाने किसान आक्रोशित होकर सैकड़ों की तादाद में एसडीएम कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए नारे लगाए कि ‘खाद दो या जहर दो, नहीं तो यहीं मार दो’ इस दौरान लगभग डेढ़ घंटे तक किसानों ने एसडीएम कार्यालय को घेरे रखा।

जब प्रशासन की तरफ से कोई हरकत होती नहीं दिखी तो कुछ किसानों ने मोबाइल पर एसडीएम अश्वनी कुमार रावत से संपर्क किया। तो एसडीएम ने किसानों को आश्वासन दिया कि बुधवार और गुरुवार को किसानों को डीएपी खाद शासकीय खाद गोदाम से विक्रय कराया जाएगा। इसके बाद किसानों का गुस्सा कुछ कम हुआ।

शिवपुरी जिले से आएगी खाद

भितरवार एसडीएम श्री रावत ने बताया कि शिवपुरी में लगने वाली इफको कंपनी की रेक से भितरवार खाद गोदाम और क्षेत्र की विभिन्न सोसाइटी पर विक्रय के लिए लगभग 400 मीट्रिक टन डीएपी खाद बुधवार की सुबह तक पहुंच जाएगा। उसके बाद किसानों को विक्रय किया जाएगा। बताया गया है कि दूरभाष पर किए गए संपर्क के आधार पर श्री रावत द्वारा दिए गए आश्वासन पर आक्रोशित किसान शांत होकर वापस लौट गए।

रैक न आने से खाद का वितरण नहीं हो सका

खाद की रैक नहीं आने की वजह से किसानों को मंगलवार को खाद का वितरण नहीं हो सका। शिवपुरी जिले के लिए रेक लग रही है। यहां से 400 टन डीएपी खाद बुधवार या गुरुवार को अंचल के लिए आ जाएगा और किसानों को मिलेगा।
अश्विनी कुमार रावत, एसडीएम, भितरवार

खबरें और भी हैं...