पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गजब इंजीनियरिंग:पहले फुटपाथ बनाया अब नाला बनाएंगे, नहीं निकलेगा घरों का पानी

डबरा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यहां फुटपाथ के बाद बनाया जाएगा नाला और लगाए जाएंगे पेवर ब्लॉक।
  • पूर्व में निर्माण पर खर्च किए थे 50 लाख, जो नहीं आ रहा काम, अब 44 लाख खर्च करने की तैयारी
  • माधवराव सिंधिया चौराहा से अग्रसेन चौराहा तक किया जा रहा है नया निर्माण

शहर में सुभाषगंज मेन रोड के दोनों ओर नगरपालिका द्वारा लाखों रुपए खर्च कर बिना प्लानिंग के ही नाले और फुटपाथ का निर्माण कराया गया, जिसकी वजह से यह दोनों ही लोगों के काम नहीं आ सके। अब नगरपालिका द्वारा फिर से 44 लाख रुपए की लागत से माधवराव सिंधिया चौराहा से अग्रसेन चौराहा तक नालों का निर्माण व खाली पड़ी जगह पर पेवर ब्लॉक लगवाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि यह नाला भी लोगों के काम में न आकर केवल बारिश के पानी के लिए बनाया जा रहा है।

दरअसल नगरपालिका प्रशासन द्वारा शासन द्वारा दिए जा रहे बजट से निर्माण कार्य तो कराए जा रहे हैं, लेकिन इसके लिए प्रोपर प्लानिंग नहीं की जा रही है। माधवराव सिंधिया चौराहा से अग्रसेन चौराहा होते हुए रेलवे क्रासिंग तक करीब आधा किलोमीटर क्षेत्र में रोड के दोनों ओर नाले का निर्माण कराया जा रहा है। लेकिन खास बात यह है यह नाला फुटपाथ के आगे बनाया जा रहा है, जिससे घरों से निकलने वाला पानी इसमें नहीं जा सकेगा, केवल बारिश का पानी ही इसमें जा इसके अलावा रोड के दोनों साइड पेवर ब्लॉक भी लगाए जाएंगे। यह काम 44 लाख की लागत से कराया जाएगा।

नगरपालिका द्वारा वर्तमान में इसकी टेंडर प्रक्रिया की जा रही है। पुराने नाले की वजह से मेन रोड पर रहने वाले लोग पहले से ही परेशान है, क्योंकि नाले की सफाई नहीं हो पाने से यह चोक हो गए हैं। इस संबंध में कई शिकायतें नगरपालिका अधिकारियों के पास पहुंच चुकी हैं। आवेदन देकर भी लोगों ने सही तरह से नाला बनाए जाने की मांग की है, जिससे बाद में समस्या नहीं आए।

नालों में सफाई के लिए जगह ही नहीं रखी
नगरपालिका द्वारा पूर्व में जो नाला बनाया गया था, वह मकानों के किनारे से होकर बनाया गया, इसके बाद फुटपाथ बनाया गया। ऐसे में घरों से निकलने वाला पानी इसमें जा तो रहा है, लेकिन हर साल इसकी सफाई नहीं हो पा रही है। क्योंकि सफाई के लिए जगह ही नहीं रखी गई। ऐसे में यह पूरी तरह से चौक हो गए हैं। अब फिर से नगरपालिका द्वारा फुटपाथ के आगे नाले का निर्माण कराया जा रहा है, इसमें घरों से निकलने वाला पानी नहीं पहुंच पाएगा। यह नाला सिर्फ बारिश होने पर काम आएगा।

नाले पर दुकानदार रख रहे सामान, लोग नहीं निकलते
माधवराव सिंधिया चौराहा से रेलवे क्रासिंग तक नगरपालिका द्वारा करीब चार साल पहले 50 लाख से ज्यादा राशि खर्च कर फुटपाथ का निर्माण कराया गया। यह नाला इसलिए बनाया गया था कि पैदल चलने वाले लोग इस पर होकर निकल सकें। लेकिन ठीक दुकानों के बाहर फुटपाथ बनाए जाने से यह केवल दुकानदारों के सामान रखने के काम आ रहा है। लोग निकल ही नहीं पाते हैं। वहीं शहर के पॉश एरिया सराफा बाजार में भी रोड के दोनों ओर फुटपाथ का निर्माण कराया गया था। लेकिन ठेकेदार द्वारा केवल एक तरफ ही निर्माण कराया गया। जबकि ठेकेदार को इसका पूरा भुगतान कर दिया गया। यह फुटपाथ आज भी अधूरा पड़ा हुआ है।

अभी टेंडर प्रक्रिया चल रही है, इंजीनियरों से करेंगे बात
माधवराव सिंधिया चौराहा से अग्रसेन चौराहा तक नाला निर्माण और पेवर ब्लॉक लगाए जाने की अभी टेंडर प्रक्रिया चल रही है। यदि इसमें तकनीकी खामियां हैं, तो इंजीनियरों से दोबारा से बात करेंगे।- प्रदीप सिंह भदौरिया, सीएमओ, नगर पालिका डबरा

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें