पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज रंगोत्सव:होलिका दहन कर हाथ जोड़े और दूर से ही दी बधाई, कई जगहों पर नहीं जली होली

डबराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के चलते प्रशासन की बिना अनुमति के मुख्य जगहों पर नहीं जलाई होली

पांच दिवसीय होली के त्योहार का शुभारंभ रविवार को होलिका दहन से हो गया। मुहूर्त के अनुसार कॉलोनियों में होलिका दहन कर लोगों ने कोरोना का ख्याल रखते हुए एक दूसरे को नमस्कार कर दूर से ही गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। हालांकि इस वर्ष होली का त्योहार पर कोरोना का असर दिखाई दिया और त्यौहार को लेकर लोगों में उत्साह कम ही दिखाई दिया।

होली के त्योहार को लेकर प्रशासन ने सामूहिक रूप से होली जलाने एवं सड़क पर समूह में होली खेलने पर पाबंदी लगाई है। जिसके चलते शहर में कई मुख्य बाजारों में होलिका दहन नहीं हुआ। शहर के सराफा बाजार में होली जलाने की तैयारी थी लेकिन एसडीएम ने प्रशासनिक अमले के साथ वहां पहुंचकर होलिका दहन करने से मना कर दिया।

जिसके चलते अनुमति के फेर में अन्य कई बाजारों में भी होली नहीं जलाई गई। हालांकि लक्ष्मी कॉलोनी, गौमतीपुरा, ओवरब्रिज के नीचे एवं अन्य कई जगह होलिका दहन किया गया। होलिका दहन से पहले महिलाओं ने होलिका की पूजा की इसके बाद मुख्य होली से आग लेकर होलिका दहन किया। हांलाकि होलिका दहन के समय ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं दिखाई दी और लोगों ने अपने परिचितों को ही गुलाल लगाया और शुभकामनाएं दी।

इसके साथ ही लोगों ने कोरोना गाइड लाइन का पालन भी किया। दूसरी ओर बाजार में रंगों और पिचकारी की दुकानों पर भी ग्राहकों की भारी भीड़ नजर नहीं आई और दुकानें खाली दिखीं। दुकानदार हाकिम अली ने बताया कि पिछले मार्च माह से अब तक कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन लगा। फिर लॉक डाउन में ढी दी गई। लेकिन पूरे साल आए सारे त्यौहार इसी तरह से फीके नजर आ रहे हैं। लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता आई इसलिए लोग त्योहार मना तो रहे हैं लेकिन सीमित रूप से ही मना रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें