मौसम / राजस्थान से आ रही गर्म हवा, दूसरे दिन भी पारा 45 के पार, न्यूनतम पारा 20 बढ़ा

Hot air from Rajasthan, mercury crosses 45 for second day, minimum mercury rises by 20
X
Hot air from Rajasthan, mercury crosses 45 for second day, minimum mercury rises by 20

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:49 AM IST

डबरा. सिटी रिपोर्टर | डबरा
गर्मी अब अपना असर तेज दिखाने लगी है। तेज धूप और राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवा के कारण लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी पारा 45 डिग्री के पार हो गया, जिससे लोग गर्मी के कारण बैचेन हो गए। इसके साथ ही रात भी गर्माहट भरी रही और न्यूनतम पारे में भी दो डिग्री की बढा़ेत्तरी दर्ज की गई। 
अंचल में सुबह से ही मौसम में गर्माहट होना शुरु हो जाती है। शुक्रवार की सुबह धूप के कारण 8 बजे ही पारा 32 डिग्री पर बना हुआ था, उसके बाद दोपहर 2 बजे तक पारा 42 डिग्री और तीन बजे तक पारा 45 डिग्री को पार कर 45.6 डिग्री पर पहुंच गया जो कि पिछले दिन गुरुवार की तरह ही था। पारे में हो रही इस बढ़ोत्तरी और हवा में लू जैसी गर्माहट होने के कारण लोग दिन में गर्मी के कारण बैचेन हो रहे, कूलर और पंखों की हवा भी गर्मी से राहत नहीं पहुंचा पा रही है। शाम 6 बजे तक पारा 43 डिग्री पर बना रहा। सूरज अस्त होने के बाद तापमान में थोड़ी गिरावट हुई, लेकिन रात 9 बजे तक भी पारा 37 डिग्री पर था। इसके साथ ही रात के न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। रात का न्यूनतम पारा 29 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि इससे पिछली रात का न्यूनतम पारा 27 डिग्री पर था। वहीं पिछले वर्ष 22 मई को दिन का पारा 44 डिग्री और न्यूनतम पारा 25 डिग्री दर्ज किया गया। 
सप्ताह के अंत तक राहत नहीं, 44 तक रहेगा पारा  
मौसम विज्ञानियों के अनुसार राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण अभी इस सप्ताह में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। सोमवार तक पारा 44 डिग्री के आसपास बने होने की उम्मीद है। नमी का अभाव होने के कारण हवा में गर्माहट बनी रहेगी। हालांकि 26 मई के बाद मौसम में परिर्वतन की संभावना बनी हुई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना