पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन की कार्रवाई:भितरवार में 4 करोड़ की सरकारी जमीन पर बनाए जा रहे थे मकान, जेसीबी से तोड़े

भितरवार/डबरा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तहसील रोड पर 18 बिस्वा सरकारी जमीन अतिक्रमण मुक्त

भितरवार शहर में तहसील रोड पर 18 बिस्वा सरकारी जमीन पर भू माफिया अतिक्रमण कर मकान बना रहा था। बुधवार को प्रशासन ने सभी निर्माणाधीन मकान तुड़वा दिए। इस जमीन पर भू माफिया ने अवैध तरीके से प्लॉट भी काट दिए थे। इसलिए प्लॉटों के डाली गई रोड भी खुदवा दी गई।

इसके अलावा करैरा रोड पर दूसरे के पट्टे की जमीन पर बनाए गए भवन को भी तोड़ा गया। वहीं डबरा क्षेत्र की ग्राम पंचायत करही में गोचर की पांच बीघा भूमि को कब्जा मुक्त कराया गया। दोनों ही जगहों पर प्रशासन ने कुल 5.25 करोड़ की सरकारी भूमि को मुक्त कराया।

भितरवार शहर में तहसील रोड पर अग्रसेन पार्क के पास 18 बिस्वा सरकारी जमीन पर रामू गुर्जर और अलबेल बघेल मकान का निर्माण करा रहे थे। साथ ही प्लाॅट भी काट दिए थे। इसके चलते बुधवार को एसडीएम अश्विनी कुमार रावत, तहसीलदार श्यामू श्रीवास्तव, नगर पालिका का अमला व पुलिस बल मौके पर पहुंचा और जेसीबी से भवनों को तोड़ दिया। साथ ही जो प्लाॅट काटे गए थे, उनके लिए बिछाई गई रोड भी खुदवा दी। मौके पर भवन निर्माण कर रहा कोई भी व्यक्ति नहीं आया। इस जमीन की कीमत करीब चार करोड़ से अधिक आंकी जा रही है।

अफसरों के भवनों के लिए चिह्नित हो चुकी थी जमीन

तहसील रोड पर जिस सरकारी भूमि पर भू माफिया ने कब्जा कर लिया था और प्लाॅट काटने के साथ ही मकान बनाना भी शुरू कर दिए थे, वह जमीन कुछ साल पहले एसडीएम, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारियों के बंगले बनाए जाने के लिए चिह्नित की गई थी लेकिन तत्कालीन आरआई व पटवारी द्वारा गलत तरीके से इस जमीन को खुर्दबुर्द कर दिया गया था। इसके चलते एक किलोमीटर दूर डिपो की पुलिया पर उक्त अधिकारियों के बंगलों का निर्माण कराया गया।

भितरवार में 13 अतिक्रमण करने वालों की सूची तैयार

भू माफिया ने भितरवार शहर के आसपास सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा है। कई जगह तो मकान बनाकर लोग रह भी रहे हैं। ऐसे ही 13 अतिक्रमणकारियों की सूची प्रशासन के अफसरों ने बना ली है। इसमें से चार पर बुधवार को कार्रवाई की गई। अवैध रूप से कब्जा कर सरकारी जमीनों पर बनाए गए मकानों को चिन्हित कर निशान भी लगाए जा चुके हैं। एसडीएम रावत के मुताबिक जहां भी सरकारी जमीन पर कब्जा है, उसे अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा।

गुमटियां हटवाने एसडीएम ने सीएमओ को लगाई फटकार

अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई करने निकले एसडीएम श्री रावत को मेन रोड के दोनों ओर गुमटियां व हाथठेला रखे मिले। खास बात यह थी कि नगर परिषद कार्यालय के पास ही कई गुमटियां रखी थीं। इस पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने सीएमओ सतीश कुमार दुबे को फटकार लगाई और निर्देश दिए कि सभी गुमटियों और हाथठेला वालों को हटवाएं और उन्हें निर्धारित की गई जगह पर भिजवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि नगरपरिषद से संबंधित कोई भी शिकायत उनके पास तक नहीं आना चाहिए।

करैरा रोड: दूसरे के पट्टे की जमीन पर बना लिया मकान

करैरा मुख्य रोड पर मनोज द्वारा अवैध रूप से मकान बना लिया गया था। कार्रवाई के लिए प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। इस दौरान मनोज यादव व उसके पुत्रों ने विरोध किया। मनोज का कहना था कि उक्त भूमि का पट्टा है लेकिन जो पट्टे का कागज उसने दिखाया, वह गौरीशंकर पुत्र खच्चूराम के नाम पर था। एसडीएम ने कहा कि पट्टे की जमीन को बेचा नहीं जा सकता है। इसके बाद जेसीबी से मकान को तोड़ दिया गया ।

करही में 1.25 करोड़ की चरनोई भूमि कराई मुक्त

ग्राम पंचायत करही में 5 बीघा सरकारी गोचर भूमि पर बलवंत सिंह कब्जा कर फसल कर रहा था। बुधवार को एसडीएम प्रदीप कुमार शर्मा, तहसीलदार रामनिवास सिकरवार और पिछोर थाना प्रभारी रमेश शाक्य मौके पर पहुंचे और फसल को जोतकर जमीन को अतिक्रमण मुक्त करा लिया। कब्जा की गई जमीन की अनुमानित कीमत करीब 1.25 करोड़ बताई जा रही है।

भूमि अतिक्रमण मुक्त कराई ​​​​​​​

तहसील रोड पर 18 बिस्वा सरकारी भूमि पर कब्जा कर मकान बनाए जा रहे थे, जिन्हें तुड़वा दिया है। जो प्लाट काटे गए थे उनकी रोड खुदवा दी। कब्जा करने वालों पर मामला भी दर्ज कराया जाएगा। अतिक्रमणकारियों की सूची तैयार की है जिनके खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी रहेगी।

- अश्विनी कुमार रावत, एसडीएम, भितरवार

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser