उपवन:पर्यावरण संतुलित होगा तभी जीवन सुरक्षित रहेगा

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वन उपवन कार्यक्रम में सांसद शेजवलकर संबोधित करते हुए। - Dainik Bhaskar
वन उपवन कार्यक्रम में सांसद शेजवलकर संबोधित करते हुए।
  • भाजपा के नमो उपवन कार्यक्रम के दौरान किया गया पौधरोपण

हमारे देश में नहीं अपितु पूरे विश्व में भी वनों का विशेष महत्व है। वन ही प्रकृति की महान शोभा के भंडार है। वनों के द्वारा प्रकृति का जो रूप खिलता है, वह मनुष्य को प्रेरित करता है। दूसरी बात यह है कि वन ही मनुष्य, पशु- पक्षी, जीव -जंतु आदि के आधार है। वन के द्वारा ही सब के स्वास्थ्य की रक्षा होती है। वन इस प्रकार से हमारे जीवन की प्रमुख आवश्यकता है। अगर वन ना रहे तो हम नहीं रहेंगे और यदि वन रहेंगे तो हम रहेंगे। यह बात ग्वालियर के सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कही।

भाजपा द्वारा बुधवार को बिलौआ में नमो उपवन मंडल का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सांसद शेजवलकर एवं भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा नीम, आम, आवंला, गुलमोहर सहित विभिन्न प्रजातियो के 71 पौधे रौपे गए और सहेजने का संकल्प भी लिया गया। इस दौरान जिला ग्रामीण अध्यक्ष कौशल शर्मा ने कहा कि मानव का जीवन बिना ऑक्सीजन के जी नहीं सकता। यह ऑक्सीजन हमें शुद्ध और स्वच्छ हवा से ही प्राप्त होती है।

ये शुद्ध हवा हमें वृक्ष द्वारा ही प्राप्त होती है। वृक्ष हमारे जीवन का आधार होते हैं। वृक्ष के बिना मानव जीवन का धरती पर कोई अस्तित्व ही नहीं हो सकता। इस दौरान जिला महामंत्री दीपक माहौर, नमो उपवन प्रभारी शांतिशरण गौतम, ओपी शर्मा, बज्जर सिंह, मंडल अध्यक्ष मुकेश भार्गव, अरविंद शर्मा, सहित अन्य कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...