पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अफसरों ने की कार्रवाई:रेत के अवैध प्लांट पर छापा, मुरम व मिट्टी से माफिया बनाता मिला कृत्रिम रेत, 420 घन मीटर भंडारण नष्ट

डबरा/भितरवार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नदी की रेत से सस्ती होने के कारण सरकारी कार्यों में इसी का करते हैं उपयोग

ज्यादा मुनाफा और रायल्टी से बचने के लिए करहिया क्षेत्र में रेत माफिया ने प्लांट लगाकर मुरम-मिट्टी से कृत्रिम रेत बनाने का काम शुरू कर दिया। गुरुवार को एसडीअोपी ने पुलिस के साथ मौके पर जाकर रेत बनाने वाले दो अवैध प्लांटों को पकड़ा। यहां पर करीब 450 घन मीटर रेत का भंडारण किया गया था। जिसे जेसीबी की सहायता से मिट्टी में मिलाकर नष्ट किया गया। हालांकि प्रशासन की टीम आने की सूचना मिलते ही रेत का निर्माण करने वाले माफिया के लोग तुरंत ही मौके से फरार हो गए।

करहिया क्षेत्र में गोलेश्वर महादेव मंदिर के पास रेत माफियाओं द्वारा अवैध तरीके से कृत्रिम रेत बनाए जाने के प्लांट लगा रखे हैं। बताया जाता है कि इन प्लांट पर मिट्टी और मुरम से पानी डालकर प्रतिदिन सैकड़ों ट्रॉली रेत बनाई जा रही है और अवैध रुप से ही परिवहन कर इसे बेचा जा रहा है। सूचना मिलने पर गुरुवार को भितरवार एसडीओपी अभिनव बारंगे और चीनौर तहसीलदार दीपक शुक्ला ने पुलिस बल के साथ संयुक्त रुप से करहिया गांव के आसपास कृत्रिम रेत के प्लांटों पर छापामार कार्रवाई की।

प्रशासन की टीम को आता देखा रेत माफिया तो वहां से भाग गए। लेकिन मौके पर 6 फड़ों पर 450 घन मीटर कृत्रिम रेत रखी मिली। अलग अलग रखे मिले के रेत के फड़ को अधिकारियों के निर्देश पर जेसीबी से मिट्टी मिलाकर नष्ट करा दिया। वहीं मौके पर मिले सामान पंप, पाइप लाइन सहित अन्य सामान को पंचायत की सुपुर्दगी में दिया गया। वहीं पुलिस द्वारा अब प्लांट पर रेत बनाने वालों की जानकारी जुटाई जा रही है।

राॅयल्टी से बचाव के लिए बनाते हैं कृत्रिम रेत

सिंध नदी के घाटों से रेत का परिवहन करने पर ठेका कंपनी द्वारा रायल्टी वसूल की जाती है। चार घनमीटर रेत केे लिए ठेेका कंपनी द्वारा 3200 रुपए की रायल्टी वसूल की जाती है। एेसे में एक ट्रॉली रेत पर करीब पांच हजार से ज्यादा का खर्चा आता है। लेकिन कृत्रिम रेत पर रायल्टी बच जाती है। एेसे में रेत माफियाओ को एक ट्रॉली पर करीब ढाई हजार से ज्यादा का मुनाफा होता है। मिली भगत के चलते यह घटिया रेता ही सरकारी कामों में उपयोग की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें