पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध खनन:लुहारी रेत खदान पर प्रशासन ने मारा छापा सूचना लीक, मौके से भाग गया रेत माफिया

डबराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार की रात कार्रवाई कर एसडीएम ने रेत से भरी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली को पकड़ा।
  • अफसरों के चुनाव में व्यस्त होने से रेत माफिया कर रहा अवैध खनन

पुलिस प्रशासन चुनाव कार्य में व्यस्त हैं वहीं रेत माफिया अंचल की सिंध और पार्वती नदी के रेत खदानों में पनडुब्बियां डालकर अवैध रुप से रेत का उत्खनन कर रहा है। गुरुवार को भितरवार प्रशासन ने सिंध नदी के रेत खदान पर कार्रवाई की तो नदी में रेत का उत्खनन करती हुई पनडुब्बी मिली हैं। हालांकि रेत माफिया को कार्रवाई की सूचना मिल गई जिससे रेत माफिया के लोग पनडुब्बियों को लेकर नदी में भाग गये। हालांकि एक पनडुब्बी प्रशासन की टीम को मौके पर मिल गई है,जिसे जब्त किए जाने की कार्रवाई की जा रही है।

दरअसल भितरवार अंचल में सिंध नदी की लुहारी रेत खदान सबसे बड़ी रेत खदान है। यहां बडेे पैमाने पर रेत माफिया अवैध रुप से पनडुब्ब्यिों से रेत का उत्खनन करता है। रेत को नदी के किनारों पर जमा कर दिया जाता है। फिर यहां से बड़े वाहनों में भरकर सप्लाई की जाती है। प्रशासन को लगतार यहां से लगातार पनडुब्ब्बयिों से रेत के अवैध उत्खनन की सूचना मिल रही थी।

अवैध रेत उत्खनन की प्रशासन को लगातार मिल रही थी सूचना
गुरुवार की शाम प्रशासन और पुलिस की टीम जब मौके पर पहुंची तो रेत माफिया को इसकी भनक लग गई और रेत माफिया अंधेरे का फायदा उठाकर पनडुब्बयिों को खोलकर नदी में भगा ले गया। बताया जा रहा है एक पनुडुब्बी प्रशासन की टीम के पकड़ में आ गई, जिसे खबर लिखे जाने तक नदी में से निकालकर जब्त किए जाने की कार्रवाई की जा रही थी। लुहारी रेत खदान पर पांच से अधिक पनडुब्बियों से रेत निकाली जा रही थी । लेकिन कार्रवाई टीम के पहुंचने से पहले ही रेत माफिया को इसकी भनक लग गई थी। बताया जाता है कि अब रेत माफिया कार्रवाई थमते ही इन पनडुब्बियों को नदी में से निकालकर उनकी सर्विंसिंग करा लेगा। जिससें महज 30 से 50 हजार का खर्चा आता है । वहीं एक पनडुब्बी बनने में 8 से 10 लाख का खर्चा आता है।

अंचल की 12 से अधिक रेत खदानों पर होता है रेत का अवैध उत्खनन
एनजीटी द्वारा नदियों में से पनुडब्बी और मशीनों की सहायता से अवैध रुप से रेत के उत्खनन पर रोक लगाई गई है । लेकिन रेत माफिया नदी में से ज्यादा रेत निकालने के चक्कर में नदी में पनडुब्बी डालकर अवैध रुप से रेत निकालता है । अंचल की सिंध और पार्वती नदी की चांदपुर, रायपुर, गजापुर, बाबूपुर, लिधौरा, बेलगढ़ा, अरुसी, लुहारी, सहित अन्य रेत खदानों में अवैध रुप से पनडुब्बी डालकर रेत का उत्खनन करता है । पनुडब्बी डालकर रेत निकाले जाने से नदियों में गहरे-गहरे गड्ढे होते जा रहे हैं और लोग हादसों का शिकार भी हो रहे हैं । लेकिन प्रशासन अवैध रुप से रेत निकाले जाने के इस कारोबार पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है ।

पनडुब्बी नदी से निकालकर जब्त की है
लुहारी रेत खदान पर कार्रवाई की है। मौके पर एक पनुडब्बी मिली है जिसे नदी से निकालकर जब्त किए जाने की कार्रवाई की जा रही है। केपी यादव, टीआई, भितरवार थाना

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें