पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:मुख्य पाइप लाइन फूटी, जवाहरगंज क्षेत्र के पांच हजार घरों में जलसंकट, आज भी नहीं आएंगे नल

डबरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बार-बार फूट रही पाइप लाइन, नहीं की जा रही वैकल्पिक व्यवस्था, लोग परेशान

हाईवे पर हरीपुर के पास दो दिन पहले फूटी मेन सप्लाई लाइन को दुरुस्त करने के बाद सप्लाई शरू ही हो पाई थी कि शनिवार को फिर से कृषि उपज मंडी गेट के बाहर मेन सप्लाई लाइन फूट गई। इसकी वजह से अब पूरे जवाहरगंज गंज क्षेत्र के करीब पांच हजार घरों में सप्लाई ठप हो गई।

इन घरों में अब रविवार को भी पानी की सप्लाई नहीं हो पाएगी। तीन दिन से पानी नहीं आने के कारण किसी ने टैंकर से पानी मंगवाया तो कोई हैंडपंप पर पानी भरने के लिए पहुंचा। वहीं बार-बार फूट रही पाइप लाइन के बावजूद भी नगरपालिका अधिकारियों द्वारा पानी की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जा रही है।

शहर में जल आवर्धन योजना के तहत डाली गई पाइप लाइन पांच सालों से लोगों के लिए सिर दर्द बनीं हुई है। आए दिन पाइप लाइन फूटने के कारण लोग तो पानी के लिए परेशान हो ही रहे हैं, वही सड़कों की हालत भी खराब होती जा रही है। दो दिन पहले ग्वालियर-झांसी हाईवे पर हरीपुर के पास मेन सप्लाई लाइन फूट गई थी, जिसकी वजह से दो दिन पूरे शहर में ही पानी की सप्लाई नहीं हो सकी और लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

कृषि उपज मंडी गेट के सामने हजारों लीटर पानी बह गया

शनिवार को पाइप लाइन को दुरुस्त कर दोपहर के समय जैसे ही पानी की सप्लाई चालू की गई कुछ ही देर बाद कृषि उपज मंडी गेट के ठीक सामने फिर से मेन सप्लाई लाइन फूट गई। जिसकी वजह से हजारों लीटर पानी बह गया जो कि मंडी के अंदर भर गया। लाइन फूटने की वजह से पूरे जवाहरगंज क्षेत्र की सप्लाई ठप हो गई। अभी तक इसकी मरम्मत का कार्य भी शुरु नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से अब रविवार को भी पानी की सप्लाई नहीं हो पाएगी।

बार-बार फूट रही लाइन फिर भी वैकल्पिक व्यवस्था नहीं

जल आवर्धन योजना के तहत डाली गई पाइप लाइन पांच सालों में सैंकड़ों बार फूट चुकी है। बार-बार फूट रही पाइप लाइन के बावजूद भी नगरपालिका अधिकारियों द्वारा कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जा रही है। ऐसे में शहरवासियों को बार-बार परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जबकि लोगों द्वारा कई बार पानी को लेकर इंतजाम किए जाने की मांग कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

5 हजार घरों में आज भी नहीं होगा पानी सप्लाई

जवाहरगंज क्षेत्र में कृषि उपज मंडी व पशु अस्पताल परिसर में बनीं टंकियों से करीब 5 हजार घरों में पानी की सप्लाई होती है। शनिवार को इन सभी घरों में सप्लाई नहीं हो पाई अब रविवार को पाइप लाइन के दुरुस्त करने का काम किया जाएगा। जिसकी वजह से रविवार को भी सप्लाई नहीं हो पाएगी।

किसी ने मंगवाए टैंकर तो कोई हैंडपंप पर पहुंचा

जवाहरगंज क्षेत्र में पानी की सप्लाई ठप हुए तीन दिन हो गए हैं। ऐसे में लोगों को पानी के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों ने प्राइवेट टैंकर रुपये खर्च कर मंगवाए और पानी भरा। वहीं अधिकांश लोग दूर दराज में लगे हैंडपंप पर पानी भरने के लिए पहुंचे, जिसकी वजह से हैंडपंप पर भी भीड़ रही।

आज कराएंगे मरम्मत

हरीपुर के पास फूटी लाइन को दुरुस्त कराकर सप्लाई चालू करा दी गई थी। लेकिन मंडी के सामने फिर से मेन लाइन फूट गई है। रविवार को इसकी मरम्मत कराई जाएगी और सप्लाई चालू कराई जाएगी।

- पीयूष गुप्ता, सहायक उपयंत्री नगरपालिका डबरा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें