शारदीय नवरात्र:शहर में 100 से अिधक स्थानों पर पंडाल में सजाईं माता की झाकियां

डबरा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गैंडोल रोड पर विराजीं शेर पर सवार मां दुर्गा। - Dainik Bhaskar
गैंडोल रोड पर विराजीं शेर पर सवार मां दुर्गा।
  • घट स्थापना के साथ घर-घर विराजीं मां दुर्गा, भक्तिमय धुनों पर गूंजा डबरा शहर

घट स्थापना के साथ ही शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ हो गया है। पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की गई। सुबह से दुर्गा मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। शहर में 100 अधिक स्थानों पर पांडाल लगाए गए हैं, जिनमें कलश यात्रा और विधि-विधान से पूजा कर मां दुर्गा की स्थापना की गई है।

शहर के तहसील स्थित मंदिर,सन्यास आश्रम, गौमतीपुरा स्थित देवी मंदिरों में सुबह से मां दुर्गा के दर्शनों के लिए भक्त पहुंचना शुरु हो गए। वहीं बुजुर्ग रोड, गैंडौल रोड, जवाहर गंज क्षेत्र, जंगीपुरा, हनुमान गंज डांढ़ा सहित अन्य कई जगहों पर पांडाल लगाकर देवी मां झांकियां लगाई गई हैं। इन झांकियों को देखने रात में भक्तों की भीड़ उमड़ी।

गायत्री प्रज्ञापीठ पर प्रारंभ हुआ शारदीय नवरात्र उत्सव

अखिल विश्व गायत्री परिवार की श्रीराम स्मृति उपवन शाखा पर शारदीय नवरात्रि उत्सव प्रारंभ हुआ। जिसके साथ प्रतिदिन गायत्री महायज्ञ एवं सामूहिक साधना की जाएगी। पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा कर महायज्ञ एवं सामूहिक साधना की गई। इस दौरान राजेंद्र बेरिया, बद्रीप्रसाद नगरिया, सतीश गुप्ता, रामबाबू कट्ठील, राकेश भदौरिया, समीर गुप्ता सहित अन्य कई लोग मौजूद थे।

मुनेंद्र ने 11 घंटों में तैयार की मां शैलपुत्री की रंगोली

​​​​​​​शारदीय नवरात्र प्रारंभ होते ही लोग की मां की भक्ति में लीन हो गए हैं। लोग तरह से तरह से आराधना कर मां दुर्गा को प्रसन्न करने में लगे हुए हैं। संस्कार भारती के जिला रंगोली प्रमुख और कलाकार मुनेंद्र मोहन त्रिपाठी रंगोली से मां दुर्गा की तस्वीरें बना रहे हैं। पहले दिन गुरुवार को शहर की कमलेश्वर कॉलोनी में लगातार 11 घंटे में 4 बाई 6 फीट के प्लायवुड पर रंगोली के रंगों से मां शैलपुत्री की तस्वीर बनाई।

खबरें और भी हैं...