पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छह माह बाद फिर लॉकडाउन:दुकानें बंद कराने सड़कों पर उतरे अधिकारी दुकानदारों ने आधे शटर डालकर बेचा सामान

डबराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह बंद रहीं दुकानें शाम तक धीरे-धीरे खुलीं

छह महीने के अंतराल के बाद एक साल पुरानी यादें फिर ताजा हो गईं। रविवार को एक बार फिर से लॉकडाउन के चलते प्रशासनिक व पुलिस अमला दुकानों को बंद कराने निकला। जिसकी वजह से बाजार सूने दिखाई दिए। कुछ दुकानें खुली मिली तो उनसे जुर्माना वसूला गया। कुछ दुकानदार आधा शटर डालकर दुकान चलाते मिले। हालांकि खाने-पीने, किराना, मेडीकल और डेयरियों की दुकानें खुली रही।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कलेक्टर द्वारा रविवार को लॉकडाउन के आदेश जारी किए गए थे। जिसके चलते रविवार को सुबह से ही दुकानदारों ने अपनी दुकानों को बंद रखा। सुबह से ही एसडीएम प्रदीप कुमार शर्मा, एसडीओपी विवेक शर्मा, थाना प्रभारी विनायक शुक्ला सड़कों पर घूमते रहे।

इस दौरान कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानों को खोल लिया था, उनकी दुकान बंद कराकर उनसे जुर्माना वसूला गया। इसके साथ ही बाजार में बिना मास्क लगाकर निकलने वालों के भी चालान काटे गए। बाजार में केवल खाने-पीने, मेडीकल, डेयरी और किराने की दुकानें खुली रही जिससे लोग परेशान नहीं हुए।

दुकानों पर सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं होने पर जुर्माना

लॉकडाउन में खाने-पीने की दुकानों को खोलने की छूट दी गई थी। ऐसें में खाने पीनेे की दुकानें के स्टॉल पर ज्यादा भीड़ रही। ऐसी दुकानों पर व ठेला लगाने वालों पर चालान काटकर गोल घेरे बनाकर ही सामान विक्रय करने के लिए कहा गया। लेकिन इसके बाद इन दुकानदारों ने नियमों का पालन नहीं किया और दिनभर यहां भीड़ लगी रही। लोगाें ने यहां कोविड नियमों का पालन नहीं किया।

चेकिंग के दौरान बसों में भरी मिलीं अधिक सवारियां

बस स्टैंड से चलने वाली बसों की भी एसडीएम द्वारा चैकिंग करवाई गई। यहां पर खड़ी एक बस में जब चैकिंग की गई तो 32 सीटर बस में 60 से ज्यादा सवारियां भरी हुई थीं। जिसके चलते बस संचालक से जुर्माना वसूला गया। वहीं अन्य बस संचालकों को भी हिदायत दी गई कि वह सोशल डिस्टेंस के साथ ही सवारियां बैठाएं। यदि आगे से ज्यादा सवारियां मिलती है तो लायसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी।

व्यापारियों ने दुकानों के अंदर से किया व्यापार

कुछ ही दिनों बाद सहालग शुरु हो रहे हैं, ऐसे में बाजार में खरीददार ज्यादा संख्या में आ रहे हैं। रविवार को भी ग्रामीण क्षेत्रों से कई लोग खरीददारी करने के लिए आए। दुकानदारों ने भी खरीददारों को दुकानों के अंदर बुलाकर बाहर से शटर डालकर व्यापार किया। अधिकारियों ने ऐसे दुकानदारों को सख्त हिदायत दी कि आगे से इस प्रकार ग्राहकों को न बुलाएं अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

शहर में कोरोना के आठ मरीज, फिर भी लापरवाही

शहर में कोरोना के आठ मरीज इसी माह मिले हैं। जिसमें से दो मरीज तो शनिवार को ही मिले थे। लगतार बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या के बाद भी लोग अभी भी जागरुक नहीं हो रहे हैं। सुबह बाजार में सामान खरीदने निकले लोग मास्क नहीं लगाए हुए थे। जिससेे प्रशासन को चालान काटने की कार्रवाई शुरु करना पड़ी। कुछ लोग दिखाने के लिए मुख्य मार्गों पर तो मास्क लगाए थे लेकिन गलियों में जाकर निकलाकर जेब में रख लेते थे। कार्रवाई से बचने के लिए कई दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों के बाहर गोल घेरे बनाए थे।

नियमों का पालन न करने पर जुर्माना वसूला गया

लॉकडाउन के चलते दुकानदारों को समझाकर दुकानें बंद कराई गईं। रविवार को जरुरी सामान की दुकानों को खोलने की छूट दी गई थी। जिन दुकानों पर सोशल डिस्टेंस के निमय का पालन नहीं हो रहा था उनसे जुर्माना वसूला गया और आगे से ऐसा न करने की समझाइश दी गई है। संक्रमण के बढ़ने के चलते लोगों को खुद भी जागरुक होना चाहिए।

- प्रदीप कुमार शर्मा, एसडीएम, डबरा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें