पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तीन घंटे गुल रही बिजली:वैक्सीन के लिए सुबह 6 बजे से लाइन में लोग, तीखी धूप में घंटों खड़े रहे, न छांव का इंतजाम न पानी का

डबरा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लायंस क्लब के अटेंडर हॉल में बने वैक्सीनेशन सेंटर पर सुबह छह बजे से ही लग गई लोगों की लंबी लाइन। - Dainik Bhaskar
लायंस क्लब के अटेंडर हॉल में बने वैक्सीनेशन सेंटर पर सुबह छह बजे से ही लग गई लोगों की लंबी लाइन।
  • छह दिन बाद आई वैक्सीन तो टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ी लोगों की भारी भीड़
  • कमरे में वैक्सीनेशन कर रहे कर्मचारी भी पसीने से भीगे

छह दिन बाद वैक्सीन आई तो बुधवार को वैक्सीनेशन केंद्रों पर भीड़ उमड़ पड़ी। वैक्सीन खत्म न हो जाए, इसलिए सुबह से ही लोग लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। प्रशासन द्वारा लोगों को धूप और गर्मी से बचाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई। इसी बीच बिजली भी गुल हो गई तो कर्मचारी और वैक्सीन लगवाने पहुंचे लोग उमसभरी गर्मी में पसीने से तरबतर हो गए।

8 जुलाई के बाद कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज आए। छह दिन बाद वैक्सीन आने के कारण शहर के लायंस क्लब अटेंडर हॉल में बुधवार को सुबह 6 बजे से ही केंद्र के बाहर लोगों की भीड़ लगना शुरू हो गई। सुबह 11 बजे तक यह लाइन एसडीओपी बंगले के पास तक पहुंच गई। लोग कड़ी धूप में वैक्सीन लगवाने के लिए लाइन में खड़े हुए थे। लाइन मे लगने के बाद करीब से 3 से 4 घंटे में नंबर आ रहा था। इस बीच कई महिलाएं तो गर्मी के कारण चक्कर आने से लाइन से हटकर छांव में बैठ गई और कई महिलाएं गर्मी के कारण केंद्र से लौट गईं। पिछले सप्ताह भी यही स्थिति बनी थी, फिर भी तैयारी नहीं की।

तीन घंटे गुल रही बिजली, केंद्र में इन्वर्टर तक नहीं

सुबह 10 बजे 33 केवी लाइन में फॉल्ट आने से बिजली गुल हो गई। टीकाकरण केंद्र के अंदर इन्वर्टर तक नहीं है जिसके कंप्यूटर भी बंद हो गए। भीषण गर्मी में बंद कमरे के अंदर वैक्सीनेशन का काम बंद न हो, इसलिए कर्मचारी मोबाइल से पंजीयन करते रहे लेकिन इस व्यवस्था से पंजीयन की रफ्तार धीमी हाे गई और वैक्सीनेशन के काम में और देरी हुई। गर्मी के कारण कर्मचारी भी काफी बेहाल रहे। काम धीमा होने से लोग भी परेशान होते रहे। इस दौरान लोग प्रशासन को कोसते रहे।

शाम 5 बजे वैक्सीन खत्म, बिना टीका लगवाए लौटे

लायंस क्लब अटेंडर हॉल में व संगमा स्कूल में वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों की काफी भीड़ रही। लांयस क्लब के केंद्र में शाम 5 बजे तक 1174 लोगों को वैक्सीन लग गई थी, वहीं संगमा स्कूल में 500 को वैक्सीन लगाई गई। पिछोर, बिलौआ, सालबई, सिमरिया और शुक्लहारी, बीएसएफ टेकनपुर के साथ ही अन्य केंद्रों पर 3500 आए हुए डोज के साथ ही स्टॉक में रखे 337 डोज मिलाकर 3837 लोगों को वैक्सीन लग गई। शाम 5 बजे केंद्रों पर वैक्सीन खत्म हो गई तो करीब 200 से अधिक लोग बिना वैक्सीन लगवाए लौटे।

वैक्सीनेशन केंद्रों पर छाया पानी की व्यवस्था कराएंगे

वैक्सीन लगवाने को लेकर अब लोगों में जागरुकता आ गई है। शहर के साथ ग्रामीण अंचल में भी लोग अब वैक्सीन लगवाने केंद्र पर पहुंच रहे हैं। इसलिए अब हर जगह वैक्सीनेशन केंद्रों पर लोगों की काफी भीड़ उमड़ रही है। वैक्सीनेशन के केंद्र पर छांव-पानी की व्यवस्था जरूर होना चाहिए। इसके लिए शीघ्र ही बीएमओ को निर्देशित किया जाएगा।- प्रदीप कुमार शर्मा एसडीएम, डबरा

खबरें और भी हैं...