पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध कॉलोनियां:जिन अवैध कॉलोनियों में एक साल पहले प्रशासन ने की थी कार्रवाई, वहां फिर से काटे जा रहे प्लाॅट

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाईवे किनारे ग्वालियर रोड, पिछोर रोड, चीनौर रोड, झांसी रोड पर अवैध कॉलोनियां बनाई जा रहीं

शहर के आसपास भू-माफिया द्वारा अवैध रूप से कॉलोनी काटे जाने का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। जबकि इन कॉलोनियों पर एक साल पहले ही प्रशासन ने कार्रवाई कर बिजली के खंबे और सड़कों को उखाड़ दिया था। लेकिन अब फिर से इन्हीं कॉलोनियों में प्लाॅट काटकर लोगों को बेचे जा रहे हैं। जबकि कॉलोनी काटने को लेकर किसी प्रकार की परमिशन नहीं ली गई है।

दरअसल शहर में हाईवे किनारे ग्वालियर रोड, पिछोर रोड, चीनौर रोड, झांसी रोड पर 25 से अधिक कॉलोनियां काटी जा रही हैं। इन कॉलोनियों को काटने के लिए कॉलोनाइजरों ने किसी प्रकार की परमिशन नहीं ली है।

एक साल पहले ही प्रशासन ने भू-माफिया विरोधी अभियान चलाकर अवैध रूप से काटी जा रहीं कॉलोनियों पर कार्रवाई की थी। इस दौरान प्रशासन ने कॉलोनियों में डाली गई सीसी रोड, बिजली के खंबे तक उखाड़ दिए थे। साथ ही कॉलोनाइजरों को प्लाॅट बेचने पर रोक लगा दी थी। लेकिन अब जिन कॉलोनियों पर रोक लगाई गई थी उन्हीं में भू-माफिया फिर से प्लाॅट बेच रहे हैं।

अवैध कॉलोनियों में प्लाॅट न खरीदेें लोग इसलिए की थी कार्रवाई

प्रशासन द्वारा एक साल पहले शहर की बाहरी सीमा में चिह्नित कर काटी जा रही अवैध कॉलोनियों पर कार्रवाई की थी। इस दौरान कॉलोनियों मे डाली गई डामर व सीसी रोड को जेसीबी से उखाड़ने के साथ ही बिजली के खंबे भी हटा दिए थे। प्रशासन द्वारा कॉलोनियों की प्राइमरी स्टेज होने के चलते ही इन पर सबसे पहले कार्रवाई की गई थी। ताकि लोग इन कॉलोनियों में प्लाॅट खरीदने से बच सकें। लेकिन अब फिर से इन्हीं कॉलोनियों में प्लाट काटकर बेचे जा रहे हैं और प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

25 से अधिक कॉलोनियां ऐसी जहां काटे जा रहे प्लॉट

प्रशासन द्वारा अवैध कॉलोनी काटने वाले कॉलोनाइजरों की लिस्ट भी तैयार की गई थी। जिन पर बिना परमिशन लिए कॉलोनी काटने को लेकर कार्रवाई की जानी थी। लेकिन एक भी कॉलोनाइजर पर अब तक कार्रवाई नहीं की गई, जिसका फायदा उठाकर अब फिर से यहां प्लांट बेच रहे हैं। वर्तमान में ग्वालियर रोड, पिछोर रोड, बायपास रोड, झांसी रोड, भितरवार रोड और चीनौर रोड पर 25 से ज्यादा कॉलोनियों में प्लाॅट काटे जा रहे हैं। ऐसे में इन कॉलोनियों में सुविधा के इंतजाम नहीं होने से लोगों को बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अवैध कॉलोनियों के नामांतरण पर लगी रोक

डबरा शहर में हालांकि पहले से बसी हुई सभी कॉलोनियां अवैध हैं। केवल झांसी रोड स्थित गोपाल बाग सिटी व जेल रोड स्थित एक कॉलोनी ही वैध है। ऐसे में नगरपालिका द्वारा अवैध कॉलोनियों के नामांतरण पर रोक लगा दी गई है। अवैध कॉलोनियों में प्लाॅट लेने पर नगरपालिका में नामांतरण के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ये कॉलोनियां अवैध हैं।

फिर से अभियान चलाकर कार्रवाई करेंगे

ग्वालियर, पिछोर रोड सहित जहां भी अवैध कॉलोनी काटी जा रहीं थीं, उन पर पहले कार्रवाई की थी। यदि फिर से वहां प्लाट काटे जा रहे हैं तो जल्द ही अभियान चलाकर कार्रवाई करेंगे।

- प्रदीप कुमार शर्मा, एसडीएम, डबरा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें