पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:भितरवार के चकमियापुर में छापा, 35 लाख की कच्ची शराब व लहान जब्त कर नष्ट किया, बीट प्रभारी सस्पेंड

डबरा/भितरवारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 दिनों में आबकारी टीम ने डेढ़ करोड़ से ज्यादा की शराब नष्ट कराई

भितरवार के ग्राम चकमियापुर में गुरुवार को आबकारी विभाग व पुलिस की टीम ने छापा मारकर 35 लाख की कच्ची शराब जब्त कर नष्ट कर दी। उपनिरीक्षक अमीन खान के नेतृत्व में कंजरों के डेरों से लाखों की कच्ची शराब जब्त की गई।

टीम ने जमीन में गाड़कर रखे शराब के ड्रमों को बाहर निकलवाया तो 50 हजार लीटर गुड़लहान व 3 हजार 600 लीटर कच्ची शराब मिली। जिसे मौके पर ही नष्ट करा दिया गया। जिस खेत में ड्रम गाड़े गए थे, उसके मालिक वीरेंद्र भार्गव को पकड़ा गया है। इसके गोदाम से भी ड्रम और शराब बनाने का सामान मिला है।

जिले के बॉर्डर स्थित ग्राम गोलपुरा, गोहिंदा कंजर बस्ती और चकमियापुर कच्ची शराब का सबसे बड़ा अड्‌डा है। गत 16 दिनों में इन क्षेत्रों से पुलिस व आबकारी टीम ने डेढ़ करोड़ से ज्यादा की शराब व गुड़लहान जब्त कर नष्ट कराई है।

गुरुवार को भी पुलिस ने कंजर डेरों से लाखों रुपए की शराब व गुड़लहान पकड़ा है, जिसे मौके पर नष्ट कराया गया। इतने बड़े पैमाने पर शराब मिलने पर बीट प्रभारी एसआई मानसिंह को पुलिस अधीक्षक ने सस्पेंड कर दिया है। साथ ही अब शराब माफियाओं के मकानों को तोड़ने की तैयारी की जा रही है।

पुलिस अधीक्षक ने बीट प्रभारी एसआई मानसिंह को किया निलंबित

भितरवार के इन क्षेत्रों में विगत 16 दिनों में बड़े पैमाने पर अवैध शराब मिलने के चलते पुलिस अधीक्षक अमित सांघी द्वारा बीट प्रभारी एसआई मानसिंह भदौरिया को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा शराब माफियाओं की जानकारी जुटाकर उनके मकान तोड़ने की तैयारी की जा रही है। साथ ही संपत्ति की भी जानकारी जुटाई जा रही है। इस क्षेत्र में कई लोग अपने खेतों में शराब का अवैध कारोबार संचालित कर रहे थे। पुलिस ने अब ऐसे लोगों की भी जांच शुरू कर दी है जिनके खेतों में शराब बनाई जा रही थी।

कच्ची शराब बनाने के फैक्ट्रीनुमा अड्‌डे मिले

भितरवार क्षेत्र के ग्राम गोलपुरा, गोहिंदा कंजर बस्ती और चकमियापुर में बड़ी मात्रा में अवैध शराब बनाई जा रही है। शराब माफियाओं द्वारा कई सालों से यह कारोबार किया जा रहा है। खास बात यह है कि इतने सालों में यहां इतने बड़े पैमाने पर शराब बनती रही और परिवहन भी होता रहा, लेकिन पकड़ना तो दूर कोई कार्रवाई तक नहीं की गई। लेकिन मुरैना जिले में जहरीली शराब पीने से हुई लोगों की मौत के बाद सरकार द्वारा दिए गए आदेश के बाद कुछ ही दिनों में यहां पर शराब बनाने की कई फैक्ट्रीनुमा अड्डे मिले हैं।

जिले का बॉर्डर इसलिए दूसरे जिलों में आसानी से की जा रही थी सप्लाई

ग्राम चकमियापुर, गोलपुरा, गोहिंदा कंजरों का डेरा ग्वालियर जिले के अंतिम छोर पर है। इसके बाद यहां से शिवपुरी-करैरा की सीमा लग जाती है। ये गांव जिले के अंतिम छोर पर होने की वजह से यहां पर बड़े पैमाने पर शराब बनाई जाती है और इसके बाद दूसरे जिलों और प्रदेशों में परिवहन कर दिया जाता है। यहां से अब तक आबकारी टीम ने डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा की शराब व गुड लहान व सामान जब्त किया गया है। हालांकि अभी तक एक भी शराब माफिया को पकड़ा नहीं जा सका है।

कार्रवाई के दौरान पकड़ी जाती है शराब व सामग्री

आबकारी विभाग व पुलिस की टीम द्वारा विगत पंद्रह दिनों से लगातार इस अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रहीं हैं। लेकिन हर बार मौके पर बनी हुई शराब, गुड लहान व शराब बनाने का सामान ही मौके पर मिलता है। लेकिन शराब बनाने वाला एक भी व्यक्ति अभी तक गिरफ्त में नहीं आ सका है।

टीम के पहुंचने से पहले ही शराब माफियाओं को इसकी जानकारी लग जाती है और वह मौके से भागने में कामयाब हो जाते हैं। ऐसे में आबकारी विभाग की व पुलिस की टीम शराब व मौके पर जब्त सामान को नष्ट करने के अलावा दूसरी कार्रवाई नहीं कर पाता। माफिया के लोगों का नेटवर्क होने से वे भाग जाते हैं।

पहले से बनाई शराब काे छिपाने में लगे हैं माफिया

शराब माफियाओं के खिलाफ हम निरंतर कार्रवाई कर रहे हैं। कार्रवाई के चलते इस समय कच्ची शराब बनाने का काम पूरी तरह से बंद है। यह अवैध कार्य करने वाले लोग जो शराब अब तक बनाई जा चुकी है उसे छिपाने में लगे हैं। खेतों में नाले के किनारे पर ड्रमों में भरकर शराब काे छिपाया है। चकमियापुर से भी करीब 35 लाख की शराब व गुड लहान जब्त कर नष्ट कराया है। एक व्यक्ति को भी पकड़ा गया है जिससे पूछताछ की जा रही है।

- अमीन खान, उप निरीक्षक, आबकारी विभाग

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें