पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बारिश के कारण और बढ़ी समस्या:गारंटी में होने के बाद भी नहीं कराई सड़कों की मरम्मत, गड्ढों से मुरम गायब, बारिश में मुसीबत

डबरा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर का ठाकुर बाबा रोड जहां बारिश की वजह से गड्ढों में भरी मुरम बहने से अब गड्ढे निकल आए हैं। - Dainik Bhaskar
शहर का ठाकुर बाबा रोड जहां बारिश की वजह से गड्ढों में भरी मुरम बहने से अब गड्ढे निकल आए हैं।
  • डबरा शहर की मुख्य सड़कों पर है पूरा बाजार, फिर भी नहीं कराई जा रही मरम्मत
  • शहर की सड़कों पर गड्‌ढे ही गड्‌ढे

शहर की सभी मुख्य सड़कों की काफी जर्जर हालत है, लेकिन गारंटी में होने के बाद भी नपा इनकी बारिश से पहले मरम्मत नहीं करा पाई है। जिसकी वजह से अब बारिश में यह सड़कें लोगों के लिए परेशानी का सबब बनने लगी है। हालत यह है कि बारिश के कारण इन गड्ढों में भरी मुरम नालियों में बह गई है और गड्ढे बाहर निकल आए हैं। जिसकी वजह से लोगों का वाहन चलाना तक मुश्किल हो गया है कई लोग तो इन गड्ढों के कारण फसल कर घायल भी हो चुके हैं।

दरअसल शहरों की मुख्य सड़कें जिन पर आवागमन ज्यादा रहता है उनकी स्थिति दिन प्रतिदिन बदहाल होती जा रही है। शहर के लगभग सभी मुख्य मार्ग जर्जर हो चुके हैं। बीच-बीच में नगर पालिका द्वारा पैंचवर्क किया जाता है। लेकिन कुछ दिनों बाद ही वह पुरानी स्थिति में आ जाती हैं। सड़कों की जर्जर स्थिति को लेकर कई सामाजिक संगठनों द्वारा रैली निकालकर व हड़ताल कर ज्ञापन सौंपा व शासन को जिम्मेदारियों का अहसास दिलाने की कोशिश की। लेकिन नगरीय प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं गया। इन पर मरम्मत के नाम पर डाली गई मोरम अब बारिश के कारण नालियों में बह गई है। जिसकी वजह से रोड का डामर गायब होने के बाद गड्ढे ही गड्ढे दिखाई दे रहा है।

ठाकुर बाबा रोड पर सौ से अिधक जगह गड्‌ढे

यह मार्ग बाजार और ठाकुर बाबा मंदिर तक जाने के लिए का मुख्य रास्ता है। यहां से हर रोज करीब चार हजार छोटे बड़े वाहनों का आवागमन होता है। लेकिन पिछले चार साल से मार्ग का नवीन निर्माण नहीं होने से रोड पर कई स्थानों पर गहरे गड्‌ढे हो गए हैं। जिनकी वजह से अक्सर बाइक या साइकिल सवार गिरकर घायल हो जाते हैं। इस मार्ग पर पूरे दिन धूल के गुबार उठते हैं। लेकिन आप बारिश कीचड हो चुकी है।

पुराना गाड़ी अडडा रोड पर हिचकोले खाते हैं वाहन

शहर के बाजार होते हुए सब्जी मंडी तक पहुंचने वाले इस मार्ग पर भीड़भाड़ अधिक रहती है। यहां पूरे दिन में लगभग 5 हजार वाहन निकल रहे हैं, लेकिन सड़क पर गड्ढों की वजह से लोग बेहद परेशान हैं। बारिश होने पर इन गड्ढों में पानी भर जाता है, जिससे हादसे भी बढ़ गए हैं। एक से डेढ़ फुट गहरे यह गड्ढे वाहन चालकों के लिए मुसीबत बन रहे रहे हैं। हालत यह है कि गड्ढों के कारण लो घायल हो रहे है।

बारिश से दलदल, अब निकलना भी मुश्किल

शहर बाजार की मुख्य सड़कों पर बारिश होने पर कीचड हो रही है। यही नहीं सुभाषगंज व जवाहरगंज मुख्य रोड की हालत सही होने के बावजूद भी यहां काफी मात्रा में कीचड रहती है। स्थिति यह है कि कीचड़ के कारण बाजार में आने वालेे लोगों के अलावा व्यापारियों को भी परेशानी हो रही है। खास बात यह है कि कीचड़ की वजह से शहर के कई लोग वाहनों के साथ इन रास्तों पर गिर जाते हैं।

ओवरब्रिज के नीचे दोनों ओर गंदगी और कीचड़

यह मार्ग शहर के सुभाष तिराहे से रेलवे क्रासिंग तक बनाया गया था । निर्माण के बाद से ही सड़क उखड़ना शुरू हो गई। खास बात यह है कि यही पर शहर का मुख्य बाजार है और काफी भीड़ भाड़ भी रहती है । हर दिन तकरीबन 6 हजार लोगों का आवागमन रहता है। लेकिन गड्डों व कीचड़ के कारण लोगों व दुकानदारों को परेशानी होती है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि नगर पालिका प्रशासन को शहर की सड़कांे पर ध्यान देना चाहिए। इनकी मरम्मत करानी चाहिए ताकि लोगों को सुविधा मिले। खराब सड़कों से जहां वाहन खराब हो जाते हैं वहीं लोग परेशान होते हैं।

खबरें और भी हैं...