पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का असर:असमंजस में मूर्तिकार, दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई की गाइड लाइन तय न होने से नहीं ले रहे ऑर्डर

डबरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्रि में शहर और ग्रामीण क्षेत्र में पांच सौ ज्यादा झांकी पांडाल सजाए जाते हैं

17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरु हो रहे हैं। लेकिन हर बार की तरह इस बार शहर में दुर्गा पांडाल सजेंगे या नहीं इस बात को लेकर अभी देवी दुर्गा भक्त और मूर्तिकार दोनों असमंजस में हैं, जिसके चलते अभी तक शहर में देवी प्रतिमाएं बनना शुरू नहीं हुई हैं। साथ ही दुर्गा पांडालों लगाने के लिए एक भी अनुमति आवेदन नहीं आया है।

दरअसल शारदीय नवरात्रि में शहर सराफा बाजार, सुभाषगंज, गौमती पुरा, शिव कॉलोनी, जवाहर गंज, जंगीपुरा, रामगढ़ सहित ग्रामीण अंचल में करीब 500 से अधिक दुर्गा पांडाल सजते हैं। लेकिन इस बार कोरोना के कहर के कारण दुर्गा पांडाल सजाए जाने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि अनलॉक 4 में धार्मिक एवं राजनैतिक आयोजनों के लिए 100 लोगों की छूट दी गई है। लेकिन इसके बाद भी शासन और प्रशासन दुर्गा पांडालों को लगाए जाने को लेकर कोई स्पष्ट गाइड लाइन जारी नहीं कर सका है।

नुकसान न उठाना पड़े इसलिए ग्राहकों को लौटा रहे
धार्मिक आयोजनों को लेकर स्पष्ट गाइड लाइन न होने से मूर्तिकार परेशान है। मूर्तिकारों के पास देवी प्रतिमाओं के ऑडर देने के लिए लोग नारियल लेकर पहुंच रहे हैं। लेकिन गाइड लाइन तय न होने के कारण मूर्तिकार प्रतिमाओं के कोई ऑर्डर नहीं ले रहे हैं। मूर्तिकार रामहेत प्रजापति का कहना है कि गणेश उत्सव को लेकर घरों मे लगने वाली प्रतिमाओं के लिए ऊंचाई को लेकर गाइड लाइन तय कर दी गई थी। लेकिन अभी दुर्गा प्रतिमाओं की ऊंचाई को लेकर गाइड लाइन तय नहीं की गई है।

दुर्गा प्रतिमाओं की ऊंचाई कम से कम 5 फीट की होती है और वहीं ऑर्डर देते समय लोग पूरे रुपए नहीं दे जाते हैं, ऐसे में यदि शासन ने गाइड लाइन तय कर दी और ऑर्डर के बाद पांडाल लगाने वालों ने प्रतिमाएं नहीं उठाईं तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा। हालांकि अभी दुर्गा महोत्सव शुरू होने में एक माह का समय है, इसलिए लोग मूर्तिकार अभी गाइड लाइन होने का इंतजार कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें