दशहरा आज:इस बार 40 फीट का रावण जलेगा, चल समारोह नहीं

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दशहरा उत्सव के तहत राम दरबार का मंचन करते बच्चे। - Dainik Bhaskar
दशहरा उत्सव के तहत राम दरबार का मंचन करते बच्चे।
  • एक साल बाद शहर के स्टेडियम ग्राउंड में जलाया जाएगा रावण का पुतला

कोरोना का असर इस बार रावण पर भी दिखाई दे रहा है। पिछली बार की अपेक्षा रावण के पुतले के कद को 10 फीट घटा दिया है। इस बार 40 फीट के पुतले का दहन किया जाएगा। जबकि दो साल पहले 50 फीट के पुतले का दहन किया था।

हिंदूृ उत्सव समारोह समिति द्वारा प्रतिवर्ष दशहरा उत्सव मनाया जाता है। इस उत्सव के तहत समिति द्वारा चल समारोह निकाल कर स्टेडियम ग्राउंड में रावण के पुतले का दहन किया जाता है। लेकिन कोविड संक्रमण के कारण 2020 में दशहरा उत्सव नहीं मनाया गया। वहीं इस बार रावण के पुतने के कद को घटा दिया गया है।

समिति के नरेंद्र जैन ने बताया कि इस बार 40 फीट के पुतले का दहन किया जाएगा। लेकिन इस बार चल समरोह नहीं निकाला जाएगा। पुतले का दहन स्टेडियम ग्राउंड में शाम 7 बजे से किया जाएगा। पुतले के कम करने के पीछे समिति के जैन ने बताया कि इस बार कोविड गाइड लाइन देरी से आने के चलते और महंगाई के कारण पुतले का कद घटाया गया है।

स्कूल में मनाया दशहरा

रासजेबी स्कूल में गत दिवस दशहरे का त्यौहार मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों ने सीता स्वयंवर और रामदरबार के नाट्य का मंचन कर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। स्कूल के छात्रों ने नाट्य प्रस्तुति में सीता-राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघन, हनुमान और रावण के चरित्र बनकर सीता स्वयंवर, राम-रावण युद्ध किया।

खबरें और भी हैं...