पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्डफ्लू की आशंका:बासौड़ी गांव में बेहोश होकर गिरे दो कौए, एक की मौत, दहशत में ग्रामीण

भितरवार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम बासौड़ी में गुरुवार को सुबह अचानक दो कौए उड़ते-उड़ते गिरकर घायल हो गए, जिनमें से एक की बाद में मौत हो गई, जबकि दूसरा उड़ गया। यह नजारा देख ग्रामीण बर्डफ्लू की आशंका के चलते दहशत में आ गए हैं।

जानकारी के अनुसार गुरुवार की सुबह लगभग 10 बजे ग्राम बासौड़ी में जब ग्रामीण रोज की तरह गांव के कुआं के पास सामूहिक रूप से बैठे हुए थे, तभी आसमान से दो कौए अचानक जमीन पर गिर पड़े, जिन्हें जमीन पर गिरते हुए देखकर ग्रामीण दहशत में आ गए। इनमें से एक कौआ एक-डेढ़ घंटे के बाद थोड़ा होश में आया और वह धीरे-धीरे कोशिश कर उड़ गया। वहीं दूसरा कौआ दिनभर बेहोशी की हालत में वहीं पड़ा फड़फड़ाता रहा।

इधर अचानक दो कौए गिरने की ग्रामीणों ने देर शाम पशु स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों को फोन लगाकर सूचना दी। इस पर मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सा विभाग के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल सोनी ने घायल कौआ का स्वास्थ्य परीक्षण किया। हालांकि प्रथम दृष्टया कौआ में बर्ड फ्लू जैसा कोई लक्षण उन्हें दिखाई न देने पर उसे अस्पताल लेकर आए और उसकी मृत्यु होने पर उसको गड्ढे में दफन किया गया।

बर्ड फ्लू के संबंध में लोग यहां दे सकते हैं जानकारी

वर्तमान में जिले में बर्ड फ्लू एवीएन इन्फ्लूएंजा के परिप्रेक्ष्य में पशुपालन विभाग द्वारा विभागीय अमले को क्षेत्र में सतर्कता बरतने एवं निगरानी रखने तथा पक्षी पालकों से सतत संपर्क में रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके लिए नोडल अधिकारी एवं आरआरटी टीम गठित की गई है।

बर्ड फ्लू के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी विकासखंड डबरा के लिए डॉ. एनबी खान मोबाइल नंबर 8120047600, विकासखंड भितरवार के लिए डॉ. बीएल स्वर्णकार 9425763852 मोबाइल नंबर पर दी जा सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें