पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:जिसके पास विनम्रता है उसके पास दुनिया भर की खुशियां: मुनिश्री

डबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महावीर दिगंबर जैन मंदिर परिसर में आयोजित की जा रही है प्रतीक सागर महाराज की धर्मसभा

जिसके पास विनम्रता है उसके पास दुनिया भर की खुशियां हैं, विनम्रता की जड़ें पाताल में होती हैं। जैन धर्म का मूल विनय है। इसीलिए णमोकार मंत्र का प्रारंभ णमो शब्द से हुआ है। नमो शब्द को अपनी अंतरात्मा बनाकर नरेंद्र मोदी ने स्मरण किया तो वे देश के प्रधानमंत्री बन गए। महावीर स्वामी के जिओ शब्द को अंबानी परिवार ने स्वीकार किया सम्पूर्ण जगद कि जेबों में विराजमान हो गए। जो जितना झुकता है उतना ही ऊपर उठता है। अहंकार के कारण रावण का पतन हुआ। विनम्रता के कारण राम राज्य की स्थापना हुई। यह बात क्रांतिवीर मुनि प्रतीक सागर महाराज ने धर्मसभा को संबोधित करते हुए कही।

महावीर दिगंबर जैन मंदिर परिसर में जवाहर गंज में जैन मुनि प्रतीक सागर की धर्मसभा आयोजित की जा रही है। मंगलवार को धर्म सभा को संबोधित करते हुए आगे कहा कि संत के आने से समाज और परिवार में संस्कार और त्याग की गंगा प्रवाहित होती है। दुनिया में उन को सब कुछ मिलता है। जो सब कुछ छोड़ कर सन्यास मार्ग पर निकल जाते हैं। महावीर स्वामी ने छोटा सा कुंडलपुर का राज्य छोड़ा तो आज तीनों लोक के सम्राट बनकर बैठे हैं। आज भक्तों के ह्रदय पर राज कर रहे हैं। दिगंबर मुनि एक घर की रोटी छोड़ता है तो संसार के सारे घरों की रोटी उन्हें पुकार ने लगती है। जो दोनों हाथों से कमाते हैं वह एक हाथ से खाते हैं, मगर दिगंबर जैन मुनि एक भी हाथ से नहीं कमाते तब भी दोनों हाथ से खाते हैं। यही त्याग की महिमा है।

संत टूटे हुए समाज को जोड़ने वाला होता है
मुनिश्री ने आगे कहा कि श्रावक और संत धर्म रथ के दो पहिए हैं जिनके ऊपर धर्म की प्रभावना करने का दायित्व है। समाज को तोड़ने वाला संत नहीं होता है टूटे हुए समाज को जोड़ने वाला संत होता है। महावीर जहां पर तब साधना करते थे वह गाय और शेर एक घाट पर पानी पिया करते थे, यह महावीर की साधना का प्रभाव था। आज संत की साधना का प्रभाव होना चाहिए कि समाज एकता के सूत्र में बंधकर जैनम जयतु शासनम को जगत में गुंजायमान करें। इस दौरान मंदिर कमेटी के कल्लू जैन, कपूर चंद्र जैन, विजय जैन सहित जैन समाज के कई लोग मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser