विकास की राह / उपचुनाव से पहले होगा सौंदर्यीकरण, सब्जीमंडी दुकानों व प्रत्येक चौराहे पर लगेंगे वाटर कूलर

Beautification, vegetable shops and water coolers will be installed at every intersection before the by-election
X
Beautification, vegetable shops and water coolers will be installed at every intersection before the by-election

  • पूर्व विधायक सिरौनिया ने सीएम से मंजूर कराए 6.55 करोड़ के निर्माण कार्य

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

भांडेर. भांडेर विधानसभा में उपचुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। राजनैतिक दल जहां जनसंपर्क अभियान चलाकर मतदाताओं से संपर्क कर रहे हैं, वहीं शासन स्तर पर भी बड़े स्तर नगर के सौंदर्यीकरण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। हाल ही में प्रदेश सरकार ने पूर्व विधायक रक्षा सिरौनिया की मांग पर साढ़े छह करोड़ रुपए की लागत से सौंदर्यीकरण के काम स्वीकृत किए हैं। यह काम आने वाले उपचुनाव को देखकर ही स्वीकृत किए गए। इसके तहत न सिर्फ सब्जीमंडी, मीट मार्केट का निर्माण होगा, बल्कि प्रत्येक चौराहे पर वाटर कूलर लगाए जाएंगे, ताकि लोगों को शीतल पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। 
नगर में सब्जी मंडी, मीट मार्केट के अलावा तमाम प्रोजेक्ट पिछले कई वर्षों से लंबित हैं। धर्मशाला, मेला ग्राउंड पर सब्जी मंडी व चबूतरे सहित मेला ग्राउंड की बाउंड्री वॉल व दुकानों के लिए निर्माण के लिए जून 2016 में लाखों रुपए की लागत से प्रस्ताव तैयार कराया गया था। शासकीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति मिलने के बाद 16 दिसंबर 16 को भांडेर आए हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी एवं प्रभारी मंत्री माया सिंह द्वारा शिलान्यास किया था। बावजूद यह काम शुरू नहीं हो पाए। हालांकि अब जब उपचुनाव नजदीक आ गए, तब नए सिरे से 6 करोड़ 55 लाख रुपए की लागत से निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए। अभी तक डीपीआर तैयार भी नहीं, बावजूद सौंदर्यीकरण के लिए 150 रुपए आ चुके हैं। जिससे उम्मीद है कि साढ़े करोड़ रुपए की लागत से होने वाले निर्माण कार्य उपचुनाव से पहले पूर्ण कर लिए जाएंगे। ताकि लाेगों को इसका फायदा मिल सके। 

साढ़े छह करोड़ रुपए की लागत से यह होंगे काम

मेला ग्राउंड में जहां सब्जी मंडी संचालित हैं, उसे व्यवस्थित करने एवं सब्जी विक्रेताओं को सुविधाएं मुहैया कराने एवं मीट मार्केट को व्यवस्थित करने के लिए डेढ़ रुपए की लागत से निर्माण कार्य कराए जाएंगे। सब्जी मंडी कृषि उपज मंडी के सामने बनाई जाएगी। जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। 
मेला ग्राउंड पर विशेष अवसरों पर सांस्कृतिक व धार्मिक महत्व के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसलिए संरक्षित करने के लिए नगर पंचायत ने मेला ग्राउंड के चारों तरफ बाउंड्री वॉल व रोजगार के अवसर देने के लिए वहां दुकानों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया था। इसके अलावा मेला मैदान में स्थाई मंच का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए तीन करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 
नगर को भव्य स्वरूप देने के लिए चिरगांव रोड, लहार रोड, शाहपुर रोड, दतिया रोड पर स्वागत गेट बनाए जाएंगे। इसके लिए दो करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यानि एक स्वागत गेट लगभग 50 लाख रुपए की लागत से तैयार होगा। 
उपचुनाव से पहले शहर में शीतल पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए नगर के दस चौराहों पर वाटरकूलर स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए पांच लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। यानि 50 हजार रुपए की लागत से एक वाटर कूलर लगाया जाएगा।

सीएम को सौ करोड़ के प्रस्ताव दिए थे, 60 करोड़ मंजूर 
मैंने सिंधिया जी से चर्चा के बाद मुख्यमंत्री जी को विस क्षेत्र में सौ करोड़ के कार्य के लिए प्रस्ताव दिया था। इसमें से करीब 60 करोड़ के निर्माण कार्य स्वीकृत भी हो गए हैं। भांडेर नगर में 6.55 करोड़ से काम मंजूर हुए हैं। यह शुरू हो गए हैं। क्षेत्र के विकास के लिए जो भी बेहतर होगा, वो किया जाएगा।
रक्षा संतराम सिरौनिया, पूर्व विधायक भांडेर

निर्माण कार्यों के लिए 150 करोड़ रुपए का बजट आया है 
नगर के सौंदर्यीकरण के लिए लगभग साढ़े छह करोड़ रुपए की लागत से निर्माण कार्य कराए जाने हैं। निर्माण कार्यों के लिए 150 करोड़ रुपए का बजट भी आ चुका है। प्रक्रिया चल रही हैं। जल्द ही तकनीकी व प्रशासकीय स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।
राजीव जैन, सीएमओ, नगर पंचायत, भांडेर

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना