पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अंतरराष्ट्रीय अभिभाषक मंच:साहित्य से दूर न हों, स्वाध्याय लेखन चरित्र को प्रखर बनाता है: चौहान

सेंवढ़ा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साहित्य परिक्रमा अभियान में सेंवढ़ा पहुंचे अंतरराष्ट्रीय अभिभाषक मंच के पदाधिकारी

अंतरराष्ट्रीय अभिभाषक मंच द्वारा देशभर में साहित्य परिक्रमा अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत मंच के अध्यक्ष विजय सिंह चौहान सेंवढ़ा पहुंचे। उनके द्वारा मंच के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान साहित्यकारों को संबोधित किया गया। चौहान ने बताया कि वर्ष 2020 में साहित्य परिक्रमा अभियान का लक्ष्य वर्तमान समय में साहित्य से हट रहे लोगों को इस धारा से जोड़ना है।

साहित्य से दूर होना स्वाध्याय से दूर होना है। स्वाध्याय जिसको तप बोला गया है। वह तप भी खत्म हो रहा है। हर कोई मोबाइल का दास हो गया है और उक्त दासिया बहुत ही खतरनाक हैं, क्योंकि मोबाइल प्रज्ञा बुद्धि को खत्म कर रहा है आज की पुस्तकें, कवि सम्मेलन अन्य लेखन प्रभावी छाप नहीं बना रहे है। जबकि साहित्य का स्वाध्याय लेखन चरित्र को प्रखर बनाता है। उक्त प्रखरता में मोबाइल के कारण गिरावट आई है।

संगठन का सोचना है कि हम सब प्रज्ञा बुद्धि के साथ साहित्य की परिक्रमा करते रहे। यानि कि स्वाध्यायी बने साहित्य से कुछ सीखते रहे और सब जगह प्रभावी उपयोगी लेखन हो और कहानी कविता तथा कवि सम्मेलनों की श्रेष्ठता कम न हो इस नाते संगठन उपयोगी सचना और गोष्ठियों से अच्छे साहित्य से जोड़ने का एक प्रयास करेगा फूहड़ता को कही कोई स्थान न मिले यह भी कोशिश रहेगी अन्य संगठन भी साहित्य की उपयोगिता को बढ़ाए अच्छे प्रशिक्षण लेखन की व्यवस्था भी बनाए मंच तो वर्ष भर साहित्य के वैभव के लिए काम करेगा। चौहान ने बताया कि इस क्षेत्र में गतिविधियां 13 जनवरी 2020 से अटल मंदिर से प्रारंभ हुई थी और समापन दिसबंर 2020 मैथलीशरण गुप्त की जन्म स्थली चिरगांव में निश्चित है। चूंकि राष्ट्र कवि गुप्त ने अपना सम्पूर्ण जीवन साहित्य को दिया था साहित्य मरे नही साहित्य अमर रहे। इस हेतु मंच साहित्य जागरण के लिये अपना योगदान देगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें