पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना काल में त्योहार:सेंवढ़ा में 8 स्थानों पर ईद की नमाज हुई, अलग अलग समय में पढ़ी

सेंवढ़ा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहली बार सुबह 6 बजे से ही चालू हो गया नमाज अदा करने का सिलसला, भांडेर में 9 बजे हुई

नगरीय क्षेत्र सेंवढ़ा में बुधवार को बकरीद का पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। यह पहला अवसर रहा जब ईदगाह पर नमाज नही पड़ी गई। जबकि नगर की सभी 6 मस्जिद पर नमाज अता हुई। एक विशेषता यह भी रही कि लोग एक वक्त पर एकत्रित नहीं हुए बल्कि सुबह 6 बजे से 8 बजे के बीच अलग अलग समय पर नमाज हुई। वहीं भांडेर व इंदरगढ़ में भी बकरीद हर्षोल्लास के साथ मनाई गई।

बता दें कि दो दिन पहले शांति समिति मीटिंग में ईदगाह समेत 3 मस्जिदों में नमाज पढ़ने का निर्णय हुआ था। पर शासन की गाइड लाइन आने के बाद किले के पास ईदगाह पर नमाज को स्थगित किया गया। हालांकि कुछ लोग जानकारी के अभाव में वहां पहुंच गए और उन्होंने परंपरा का निर्वहन किया पर उनकी संख्या काफी कम रही। पुरानी ईदगाह के अलावा 7 मस्जिदों लोगों ने नमाज अता की। हर मस्जिद पर प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। इसके अलावा लगभग सभी लोगों ने घर पर परिवार के साथ ईद की नमाज अता की।

नमाज सुबह 6 बजे से 8 बजे के बीच अलग अलग समय पर लोगों ने पड़ी तथा अल्लाह से अमन चैन की दुआ मांगी। सामूहिक नमाज नहीं होने के कारण ईद की मुबारकबाद देने के लिए जो लोग ईदगाह पर एकत्रित होते थे। वह भी लोगों के घर ही पहुंचे और ईद की मुबारकबाद दी। कई लोगों ने परिवार के साथ नमाज अता कर अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालकर लोगों को बधाई दी तथा अमन चेन की दुआ मांगी। आखरी नमाज सुबह 8:00 बजे सिविल लाइन मस्जिद पर पड़ी गई इससे पहले तकिया वाली मस्जिद खलीफा मस्जिद जामा मस्जिद बाजार वाली मस्जिद खां का पूरा स्थित पुरानी मस्जिद और नाजिर की बगिया स्थित मस्जिद पर भी नमाज हुई।

खबरें और भी हैं...