पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समस्या बढ़ी:खेतों में बोवनी के चक्कर में नगर में छोड़ी जा रही आवारा गाय

इंदरगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्वालियर रोड, भांडेर रोड पर बड़ी संख्या में नजर आ रहे गाय के झुंड

ग्रामीण क्षेत्रों में फसल की बोवनी शुरू होते ही किसान आवारा गाय को गांव से नगर में छोड़ने लगे हैं। इससे नगर में दिन प्रतिदिन आवारा गायों की संख्या बढ़ रही है। हालत यह है कि ग्वालियर रोड, भांडेर रोड पर मवेशियों के झुंड नजर आते हैं, जिससे वाहन चालक परेशान होते हैं। सड़कों पर घूमते आवारा मवेशियों के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं। बवजूद अधिकारियों द्वारा आवारा मवेशियों से सड़कों को मुक्त कराने की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

शासन स्तर पर आवारा की समस्या का समाधान के लिए पंचायत ग्राम पंचायत में गोशाला खोली जा रही हैं। कई जगह गोशालाएं खुल भी गई हैं। लेकिन आवारा गाय की समस्या का समाधान नहीं हो सका। आवारा पशुओं की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। निराश्रित गोवंश को आसरा नहीं मिल पा रहा है। भूखे प्यासे आवारा गोवंश नगर में इधर-उधर भटकते हैं।

बारिश का मौसम होने के कारण किसान फसल की बोवनी की शुरुआत कर रहे हैं, ऐसे में आवारा मवेशी उनकी फसल को नुकसान न पहुंचाएं इसके लिए ग्रामीण आवारा मवेशियों को जंगल के साथ-साथ नगर की और भेजना शुरू कर दिया है। जिससे नगर में लगातार आवारा गाय की संख्या बढ़ रही है। शीतला गंज, भांडेर रोड, राजा का बाग, ग्वालियर रोड, दाल मील रोड आदि जगह आवारा मवेशियों को देखा जा सकता है। चूंकि मवेशी सड़कों पर विचरण करते हैं जिससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। नगर वासियों ने आवारा मवेशियों को पकड़कर उन्हें गौशाला भिजवाने की मांग की है।

खबरें और भी हैं...