पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देवउठनी एकादशी:संगम तट पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

उनाव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उनाव से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित पहूज एवं अनगौरी नदी के पवित्र संगम तट पर स्थित भगवान बालाजी के प्राकट्य स्थल पर आज देवउठनी एकादशी की सुबह श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की देवोत्थान एकादशी के अवसर पर बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं व कार्तिक मास स्नान करने बाली महिलाओं ने पहले संगम तट पर आस्था व श्रद्धा की डुबकी लगाई। तदुपरांत गौरधन स्थल पर विराजे भगवान बालाजी महाराज की वैदिक विधि विधान एवं परम्परा अनुसार पूजा अर्चना की। इस अवसर पर आयोजित हुए मेले में उनाव थाना पुलिस ने शांति एवं सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए।

बुंदेलखंड के प्रसिद्ध सूर्य मंदिर के रूप में विख्यात भगवान भास्कर के 16 वीं शताब्दी में बने ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व के सूर्य मंदिर में सूर्य यंत्र स्थापित है। बताया जाता है कि इस सूर्य यंत्र की उत्पत्ति इसी संगम तट पर हुई थी।

यहां बरमजू नाम के कुशवाहा समाज के व्यक्ति की गाय इस स्थल पर स्वतः अपनी दुग्ध धारा निकालने लगती थी। इस आश्चर्य को देखकर चरवाहों ने धन की चाह में वहां खुदाई की। जिसमें सूर्य यंत्र निकला। इस सूर्य यंत्र की स्थापना बनारस के राजा मरूत द्वारा की गई थी। बुधवार को आयोजित हुए मेले में हजारों की संख्या में पहुंची महिलाओं ने यहां पहुंचकर आस्था एवं श्रद्धा की डुबकी लगाई, साथ ही प्राकट्य स्थल पर बने मन्दिर पर पूजा अर्चना कर भोजन प्रसादी ग्रहण की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser