पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना वैक्सीन:फ्रंट लाइन में काम करने वाले 3989 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी सबसे पहले कोरोना वैक्सीन, सूची भोपाल भेजी

दतिया7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को दिसंबर में वैक्सीन मिलने की उम्मीद, लगाने की दी जाएगी ट्रैनिंग

जिले में जल्द ही कोरोना महामारी से बचाने के लिए कोरोना वैक्सीन आने वाली है। सबसे पहले यह वैक्सीन कोरोना महामारी को लेकर आमजन के बीच रहकर काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मचारियों और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों को लगाई जाएगी। मप्र के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जानकारी मांगे जाने पर स्वास्थ्य विभाग ने हाल में ही जिले के 3989 कर्मचारियों की जानकारी सूचीबद्ध करके मय आधार कार्ड नंबर के साथ शासन के पास भेजी है।

स्वास्थ्य विभाग को उम्मीद है कि दिसंबर महीने के अंत तक कोरोना की वैक्सीन जिले में आ जाएगी। जनवरी माह से कोरोना वैक्सीन कर्मचारियों को देना शुरू कर दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारी जिले में जिस जगह पदस्थ हैं वहीं उनको वैक्सीन मिलेगी। इसकी तैयारी भी स्वास्थ्य विभाग ने कर ली है।

कोरोना काल में ड्यूटी पर तैनात स्टाफ की जानकारी भोपाल भेजी
मप्र के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जिले से कोरोना ड्यूटी और आमजन के बीच रहने वाले स्वास्थ्य विभाग के साथ महिला एवं बाल विकास के कर्मचारियों की जानकारी मांगी थी। स्वास्थ्य विभाग ने तीन बार जानकारी एकत्र की लेकिन तीनों बार ही सही जानकारी नहीं पहुंची। एक सप्ताह पहले एक और प्रोफार्मा बनाकर कर्मचारी का नाम, पता, उसका ड्यूटी स्थल के साथ आधार नंबर सूची में भरकर शासन के पास भेजा है। जिले में दोनों ही विभागों के 3989 अधिकारी, कर्मचारियों की जानकारी मप्र शासन भोपाल भेजी गई है।

जिले में 217 कोरोना सैंपल में 5 पॉजिटिव, इनमें तीन दतिया शहर के
सोमवार को मेडिकल कॉलेज दतिया और एंटीजन रैपिड किट से 217 कोरोना सैंपल की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई जिसमें 5 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। अब जिले में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1595 पर पहुंच गई है। सोमवार को मेडिकल कॉलेज और रैपिड एंटीजन किट से 217 कोरोना सैंपल की जांच हुई जिसमें उनाव रोड पर गगन ठाकुर, राजघाट कॉलोनी में आरएन शर्मा, पंचशील कॉलोनी में डॉ. मोहन सिंह पुत्र उमाशंकर राजपूत, ग्राम हरदई में रामशंकर पुत्र राधेलाल यादव और भांडेर के वार्ड 5 में राजू पुत्र लालाराम रजक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

इसी के साथ अब जिले में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1595 पर पहुंच गई है। खास बात यह है कि पिछले 4 दिन से कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई है। पिछले 4 दिन में कोरोना मरीजों की रिपोर्ट 3 से 5 के बीच में स्थिर है। इसका कारण यह है कि जिले में पिछले 5 दिन से रोको टोको अभियान के तहत बिना मास्क पहन कर निकल रहे लोगों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। शादी विवाह कार्यक्रमों में भी लगातार प्रशासनिक अधिकारी निरीक्षण करके कोरोना गाइड लाइन का पालन करा रहे हैं। यही कारण है कि जिले में कोरोना मरीजों की संख्या काफी नीचे आ गई है।

दिसंबर में वैक्सीन मिलने की उम्मीद है
हमने जिले से स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों की जानकारी शासन के पास भेजी है। दिसंबर महीने में वैक्सीन प्राप्त होने की उम्मीद है। वैक्सीन आने से पहले हमने सभी प्रकार की व्यवस्थाएं कर ली हैं।
डॉ. हेमंत मंडेलिया, नोडल अधिकारी, कोविड-19

जहां पदस्थ वहीं मिलेगी वैक्सीन
जिले में कोरोना महामारी से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन दिसंबर महीने तक आने की उम्मीद है। जनवरी महीने से यह वैक्सीन कर्मचारियों के पास पहुंच जाएगी। दतिया जिला मुख्यालय के अलावा सेंवढ़ा, भांडेर, इंदरगढ़, बसई समेत कस्बाई, ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य कर्मचारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारी जहां पदस्थ हैं वहीं उनके पास कोरोना वैक्सीन पहुंचेगी। कोरोना वैक्सीन के आने के बाद सबसे पहले चार-पांच लोगों पर इसका ट्रायल भी होगा। अगर किसी को वैक्सीन रिएक्शन करती है तो उसके तत्काल इलाज के लिए भी व्यवस्था होगी। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन के लिए स्टोर रूम बना लिया है। साथ ही वैक्सीन सप्लाई के लिए सभी प्रबंध पहले से ही कर लिए हैं ताकि बाद में किसी तरह की देरी न हो।

दूसरी बार में बच्चे और बुजुर्ग, तीसरी बार में युवाओं को मिलेगी वैक्सीन
जिले में पहली बार में कोरोना ड्यूटी में लगे स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग को कोरोना वैक्सीन मिलेगी। इसके बाद दूसरी बार में 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन मिलना शुरू होगी। तीसरे फेज में 30 से 60 साल तक की उम्र के युवाओं को कोरोना वैक्सीन मिलेगी। दतिया जिले में तीन चरणों में कोरोना वैक्सीन का वितरण होगा।

खबरें और भी हैं...