पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना काल :4 नए पॉजिटिव, ये सभी अपने परिजन से संक्रमित हुए, तीन दिन में 8 मरीज

दतिया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में कुल मरीज 29, अाठ एक्टिव केस, 49 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आना शेष
Advertisement
Advertisement

शहर में कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर बढ़ने लगा है। पिछले तीन दिनों में आठ नए केस सामने आए हैं। मंगलवार को चार लोग कोरोना संक्रमित निकले। इसमें कोरोना पॉजीटिव आशीष की 9 वर्षीय पुत्री एवं कोरोना पॉजीटिव करन की पत्नी सहित भैया-भाभी भी संक्रमित निकले। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रशासन एलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों से 26 नए सैंपल लिए। इन्हें जांच के लिए ग्वालियर भेजा गया। वहीं अभी भी 49 मरीजों की रिपोर्ट आना शेष है। जिले में अब तक 29 मरीज हाे चुके हैं।  छह दिन कोरोना मुक्त रहने के बाद संक्रमण ने फिर से जिले में पैर पसारना शुरू कर दिए। 27 जून को मिले दो संक्रमित के बाद 28 जून को फिर दो मरीज निकले थे। 29 जून को रिपोर्ट न आने से शांति रही। लेकिन 30 जून को जैसे ही 28 संदिग्धों की रिपोर्ट आई तो उनमें 4 संक्रमित मरीज मिले। यह चारों नए मरीज कोरोना संक्रमित मरीजों के परिजन हैं। इनमें खजांची मोहल्ले में रहने वाले आशीष की पुत्री प्राक्षी एवं अमन काॅलोनी में रहने वाले करन की पत्नी रेनू एवं उसका भाई कमल व कमल की पत्नी दीक्षा भी पॉजिटिव निकले। बता दें कि आशीष पिछले दिनों कोरोना पॉजीटिव अपने रिश्तेदार के दाह संस्कार में शामिल हुए थे। वहीं करन पूजा के सिलसिले में खनियाधाना गया था, वहां से रिछारी क्रेशर पर रहा। इस दौरान वह पॉजीटिव हुआ था। 

आज से शुरू होगा सर्वे, 138 दल उतरेंगे फील्ड में
1 जुलाई से प्रदेश के साथ जिले में कोरोना मरीज खोज अभियान के तहत डोर टू डोर सर्वे शुरू होगा। सीएचएमओ डॉ. एसएन उदपुरिया ने बताया कि पहले कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आपदा प्रबंधन की बैठक होगी। बैठक में अभियान की विधिवत घोषणा की जाएगी। इसके बाद जिले भर में एक साथ अभियान शुरू होगा। डॉ. उदयपुरिया ने बताया कि इसके लिए 138 दल पहले दिन डोर टू डोर पहुंच कर लोगों में ऑक्सीजन सेचुरेशन के साथ खांसी, बुखार, जुकाम के साथ किसी को सांस लेने में तो दिक्कत नहीं, इसका सर्वे करेंगे। सर्वे के दौरान जिसमें कोरोना के लक्षण दिखने पर सैंपल कराए जाएंगे।

9 क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया से मुक्त, लोगों को मिली राहत

मंगलवार को शहर के 8 व ग्राम चिरूला को कंटेनमेंट एरिया से मुक्त कर दिया गया। 9 जून वार्ड क्रमांक 18 के हरदुआ वाली गली, वार्ड क्रमांक 10 के रिछरा फाटक, वार्ड 26 के नजर बाग एचडीएफसी बैंक के पीछे,वार्ड क्रमांक 29 पांडे का बाग, वार्ड क्रमांक 30 चाण्डक रेस्टोरेंट के पास, वार्ड क्रमांक 35 राजघाट कॉलोनी, वार्ड क्रमांक  33 पीतांबरा पुरी गली नं 2,वार्ड क्रमांक 17 होलीपुरा के साथ ग्राम चिरूला में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने पर इन क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया था। 21 दिन तक इन क्षेत्रों में किसी को संक्रमण या उसके लक्षण न पाए जाने पर कलेक्टर रोहित सिंह ने इन क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया से मुक्त कर दिया गया। एरिया कंटेनमेंट मुक्त होने पर इन क्षेत्रों के रहवासियों ने राहत की सांस ली।

26 नए सैंपल लिए, 49 की रिपोर्ट का इंतजार 
मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों से 26 सेंपल जांच के लिए डीआरडीई भेजे। इसमें अधिकांश सैंपल संक्रमित मरीजों के घर के आसपास से लिए गए। जिन क्षेत्रों से सैंपल भेजे हैं उनके नाम हैं, मंगलवार काे भांडेर फाटक, गोराघाट, कामद, सायनी मोहल्ला, बेला की बावड़ी, दांतरे की नरिया, उनाव रोड दतिया, इकारा दतिया, चूनगर फाटक, पचोखरा, बुंदेला कालोनी, विछोंदना से 26 सैंपल लिए गए। सभी सैंपल जांच के लिए ग्वालियर डीआरडीई भेजे गए हैं। वहीं नए सैंपल लेने के बाद अभी भी 49 सैंपलों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement